Alkaline water kya hota hai | एल्कलाइन पानी पिने के क्या फायदे हैं
alkaline water

Alkaline water kya hota hai | एल्कलाइन पानी पिने के क्या फायदे हैं

यह किसी से छुपा नहीं है, की पानी हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है, शरीर की हर कोशिका, टिश्यू और अंग को सही से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है, और ऐसा माना जाता है, की पुरे दिन में हमें कम से कम आठ गिलास पानी तो पीना ही चाहिए, ताकि हमारा शरीर हाइड्रेटेड रहे। विभिन्न शोधों द्वारा पता चलता है, की हाइड्रेट रहने से ना सिर्फ आपके शरीर में अधिक ऊर्जा रहती है, बल्कि आपका मूड और स्मरण शक्ति भी बढ़ जाती है, और आप खुद को तरो-ताजा महसूस करते हैं। पानी से जुड़े लाभों की इसी चर्चा में आजकल Alkaline water ट्रेडिंग में है, तो चलिए जानते हैं, Alkaline water kya hota hai और एल्कलाइन पानी पिने के क्या फायदे हैं। 

Alkaline water kya hota hai

एल्कलाइन वाटर से जुड़े ऐसे दावे किए जा रहे हैं, की यह पानी स्वास्थ संबंधी समस्याओं को दूर करता है, और आम पानी की तुलना में एल्कलाइन पानी पिने के कई health benefits हैं।

यह माना जाता है, की एल्कलाइन पानी पिने से Aging process यानि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है, मेटाबोलिस्म बेहतर हो जाता है, शरीर में ताकत आती है, पाचन शक्ति बढ़ जाती है, और हड्डियां मजबूत हो जाती हैं, साथ ही यह शरीर में pH level पर भी नियंत्रण कर हमें कैंसर जैसी दूसरी कई घातक बीमारियों से बचाता है। तो alkaline water को आख़िर क्यों स्वास्थ के लिए बेहतर माना जाता है, चलिए जानते हैं। 

दरअसल किसी भी पानी का pH level यह तैय करता है, की वह पानी कितना Acidic है, या कितना Alkaline है, पानी के pH लेवल को 0 से 14 के scale पर मापा जाता है। यदि किसी पानी का pH लेवल 3 है, तो वह बहुत ही acidic होगा और पिने योग्य नहीं होगा, वहीँ यदि पानी का pH लेवल 13 है, तो वह Alkaline water कहलाएगा। आम तोर पर यदि पानी 7 pH स्केल से नीचे होता है, तो उसे एसिडिक पानी माना जाता है, वहीँ यदि 7pH से ऊपर है, तो वह Alkaline water कहलाता है, यानि 7 pH वाले पानी को बैलेंस पानी माना जाता है। 

सामान्य पानी की तुलना में एल्कलाइन पानी का pH लेवल अधिक होने के कारण यह माना जाता है, की एल्कलाइन पानी शरीर में एसिड के स्तर को नियंत्रित करता है, आम तोर पर एल्कलाइन पानी का pH 8 से 9 के स्केल पर होता है, वहीँ यह कहा जाता है, की जब हम लगातार 7pH से कम का पानी पिते हैं, तो हमारे ब्लड और सेल्स में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जो की कई बिमारियों का कारण बनता है, यानि कुल मिलाकर 7 से 14 pH के बीच के पानी को स्वास्थ के लिए लाभदायक माना जाता है।  

हालाँकि जहाँ तक शरीर में pH लेवल को न्यूट्रल करने की बात है, तो वह एक बैलेंस डाइट को फॉलो करके भी किया जा सकता है, जहाँ पर यदि उन चुंनिंदा खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाए, जो की 70% एल्कलाइन हों, और 30% एसिडिक तो शरीर में pH लेवल सामान्य बना रहेगा, लेकिन यदि आप खाने में pH लेवल का ध्यान नहीं दे पा रहे हैं, तो ऐसी स्थति में Alkaline water पीकर pH लेवल को बैलेंस किया जा सकता है। 

Alkaline water benefits in hindi

एल्कलाइन पानी पिने के 6 निम्नलिखित फायदे हैं। 

  • बॉडी जल्दी हाइड्रेट होती है:- आम पानी की तुलना में एल्कलाइन पानी में अल्ट्रा हाइड्रेटिंग गुण होते हैं, जिसे खास तोर पर उन लोगों के लिए अधिक लाभदायक बताया जाता है, जो प्रतिदिन वर्कआउट करते हैं, क्योंकि उनके शरीर को अधिक पानी की आवश्यकता होती है। वैज्ञानिक रूप से कहा जाए तो एल्कलाइन पानी के अणु बहुत छोटे होने के कारण, इन्हे कोशिकाओं द्वारा तेजी से absorb कर लिया जाता है, जिससे आपका शरीर जल्द ही re-hydrate हो जाता है।   

  • डायबिटीज में फायदेमंद :- डायबिटीज से जूझ रहे व्यक्ति के लिए एल्कलाइन पानी को बेहतरीन बताया गया है, क्योंकि शरीर में एसिडिक स्तर बढ़ने पर कई अंगो के साथ-साथ pancreas पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है, तो ऐसे में एल्कलाइन पानी pancreas के कामकाज को बैलेंस कर ब्लड में ग्लूकोज़ के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।  

  • ऊर्जा को रिस्टोर किया जा सकता है:- एसिड का स्तर बढ़ने से शरीर में ऊर्जा की कमी और थकान महसूस होने लगती है, ऐसे में एल्कलाइन पानी पीकर शरीर में बढे एसिडिक लेवल को सामान्य किया जा सकता है, और खोई हुई ऊर्जा को फिर से तेजी के साथ रिस्टोर किया जा सकता है। 

  • मोटापा कम किया जा सकता है:- एल्कलाइन पानी को Weight loss के लिए भी एक असरदार उपाय के तोर पर देखा जाता है। रिसर्च अनुसार पता चला है, की एलेक्ट्रोल्य्ज़ेड एल्कलाइन पानी में मोटापा विरोधी गुण होते हैं, और इसी आधार पर कहा जाता है, की यदि प्रतिदिन एल्कलाइन पानी पिया जाए तो मोटापे को कम किया जा सकता है। 

  • एंटी एजिंग गुण हैं :- एल्कलाइन पानी को ना सिर्फ बॉडी बल्कि खास तोर पर स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद बताया गया है, इसमें वह Anti aging गुण हैं, जो आपकी त्वचा को लंबे समय तक तरो-ताजा बनाए रखते हैं, और चेहरे पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को धीमा कर देते हैं। रिसर्च अनुसार प्रतिदिन एल्कलाइन पानी से नहाने पर त्वचा अल्ट्रवॉयलट किरणों के प्रभाव से भी बची रहती है। शोध अनुसार पता चला है, की एल्कलाइन पानी के Molecules बहुत छोटे होते हैं, जो शरीर की प्रत्येक कोशिका में आसानी से प्रवेश कर उन्हें स्वस्थ बनाने का काम करते हैं। 

  • विषैले पदार्थों को निकालता है:- Alkaline water के एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यदि प्रतिदिन इस पानी का सेवन किया जाए, तो यह शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। 

एल्कलाइन पानी को घर पर कैसे बनाएं

पानी दो प्रकार से एल्कलाइन बनता है, एक प्राकर्तिक रूप से और दूसरा जब सामान्य पानी को मशीन द्वारा एल्कलाइन बनाया जाता है। प्राकर्तिक रूप से पानी तब एल्कलाइन बनता है, जब वह पहाड़ों, झरनो से होकर बेहता है, जिसमे स्वतः ही Minerals जुड़ जाते हैं, वहीँ आज कल पानी को एल्कलाइन बनाने के लिए विभिन्न मशीने आ रही हैं, जिसमे की केमिकल प्रक्रिया द्वारा पानी में minerals ऐड किए जाते हैं, उसका pH लेवल बढ़ाकर, उसे एल्कलाइन बनाया जाता है। 

आप चाहें तो घर पर भी एल्कलाइन पानी बना सकते हैं, इसके लिए बस आपको एक ग्लास साफ़ पानी की आवश्यकता होगी, जिसमे एक कटा हुवा नींबू या नींबू का रस मिलाकर पानी को एल्कलाइन बनाया जा सकता है, या एक गिलास साफ़ पानी में एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाकर भी उसे एल्कलाइन बनाया जा सकता है। 

 

दोस्तों आपने जाना Alkaline water kya hota hai, इसके क्या Health benefits हैं। यदि दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी है, तो इसे दूसरों के साथ भी शेयर करें। 

बुरांश जूस के फायदे 

Leave a Reply