BPL card kya hota hai | BPL क्या होता है | BPL card full form in Hindi
BPL card kya hota hai

BPL card kya hota hai | BPL क्या होता है | BPL card full form in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में आप बी पि एल के बारे में जानेंगे, जैसे की BPL क्या होता है, BPL card kya hota hai, BPL card full form in Hindi , थता BPL कार्ड के क्या फायदे हैं। 

BPL क्या होता है | What is BPL in Hindi

बी पि एल कार्ड के बारे में जानने से पहले BPL को समझना आवश्यक है, की आखिर BPL क्या है।

BPL का full form है, Below poverty line यानि गरीबी रेखा से नीचे। (BPL) भारत सरकार द्वारा सेट कीया गया एक आर्थिक मानक है, जिससे देश में उन आर्थिक रूप से कमजोर लोगों व परिवारों की पेहचान की जाती है, जिन्हे जीवन व्यापन के लिए सरकारी सहायता की आवश्यकता है।

बी पि एल के अंतर्गत सरकार ने प्रति व्यक्ति थता परिवार की एक आय सिमा निर्धारित की है, की यदि इस तैय सिमा से नीचे जिस भी व्यक्ति या परिवार की आय या आमदनी होगी, उन्हें (BPL) यानि गरीबी रेखा से नीचे माना जाएगा और वे सरकारी सहायता के हक़दार होंगे यानि उन्हें सरकारी सहायता दी जाएगी। 

BPL के अंतर्गत आने वाले लोगों व परिवारों की सहायता के लिए सरकार ना सिर्फ भोजन, आश्रय, वस्त्र जैसी मूलभूत आवश्यकताओं की ही पूर्ति करती है, बल्कि समय-समय पर विभिन्न योजनाओं द्वारा भी उनकी मदद की जाती है।

BPL वर्ग की पेहचान करने के लिए सरकार विभिन्न parameters का उपयोग करती है, और यह पैरामीटर राज्यों, गावों और शहरों अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं। इन पैरामीटर द्वारा पूर्ण रूप से सुनश्चित किया जाता है, की सरकारी सहायता उसी व्यक्ति थता परिवार तक पहुंचे जो गरीबी रेखा से नीचे हैं, और जिन्हे सहायता की आवश्यकता है।

क्योंकि अक्सर देखा जाता है, की कई परिवार जिनके पास वे सभी सुख-सुविधाएँ उपलब्ध हैं, जो एक आम नागरिक के पास होनी चाहिए, लेकिन फिर भी वे लालच में आकर गलत दस्तावेजों के आधार पर अपना BPL card बनवा लेते हैं, और उन सभी सुविधाओं का लाभ लेते हैं, जो एक गरीब परिवार के लिए दी गई हैं। यह ना सिर्फ मानवता के खिलाफ है, बल्कि पकडे जाने पर उन्हें इसका परिणाम भी भुगतना पड़ता है। 

निम्नलिखित पैरामीटर हैं, जिनके द्वारा तैय किया जाता है, की क्या यह व्यक्ति या परिवार (BPL) के अंतर्गत आता है, या नहीं।

(Parameters to define BPL)

  • घर का प्रकार (Type of House)
  • बच्चों की स्थिति (Status of Children)
  • उपभोक्ता उपयोग की वस्तुवें (Consumer durables)
  • खाद्य सुरक्षा (Food security)
  • साक्षरता की स्तिथि (Literacy status)
  • जमीन कितनी है (Land holding)
  • स्वच्छता (Sanitization)
  • वस्त्र (Clothing)

यानि यह पैरामीटर हैं, जिनसे एक BPL परिवार की पेहचान की जाती है। 

BPL card kya hota hai

जब कोई व्यक्ति या परिवार BPL के लिए सेट किए गए सभी पैमानों में पर खरा उतरता है, तो सरकार द्वारा उन्हें (BPL) below poverty line का दर्जा प्राप्त हो जाता है, और साथ ही उन्हें BPL card प्रदान किया जाता है।   

यानि भारत में जो भी व्यक्ति या परिवार (BPL) below poverty line के अंतर्गत आते हैं, सरकार उन्हें एक कार्ड प्रदान करती है, जिसे BPL card कहा जाता है। यही वह कार्ड होता है, जिससे BPL परिवार सरकारी सहायता का लाभ ले पाते हैं।

सरकार प्रति माह सभी BPL परिवारों को आधे से भी कम दामों पर लगभग 20 से 25 किलो तक का अनाज जैसे गेहूँ, चावल, दाल, चीनी इत्यादि उपलब्ध करवाती है। अनाज की मात्रा, और कीमित राज्य अनुसार अलग-अलग हो सकती है। तो यह सब लाभ लेने के लिए व्यक्ति या परिवार के पास BPL Card का होना आवश्यक है।  

दोस्तों हमें उम्मीद है, अब आपको जानकारी मिल गई होगी की BPL क्या है, BPL card क्या होता है, BPL का full form क्या है, थता BPL कार्ड के क्या फायदे हैं। 

इसे भी पढ़े :-

RBI का क्या काम है

Leave a Reply