Buransh flower in hindi | Benefits of Buransh flower juice in hindi
Buransh flower

Buransh flower in hindi | Benefits of Buransh flower juice in hindi

यूँ तो हिमालयी क्षेत्र में कई प्रकार की दुर्लभ जडीबूंटियाँ पाई जाती हैं, जिनका इस्तेमाल विभिन्न रोगों के इलाज के लिए किया जाता है, इन्ही जड़ी बूटियों में से एक बुरांश भी है (Buransh flower) आई-आई-टी मंडी के वैज्ञानिकों अनुसार बुरांश में ऐसे एंटीवायरल गुण पाए गए हैं, जो Corona Virus जैसे घातक संक्रमण को रोकने में असरदार साबित हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, Buransh flower क्या होता है, Buransh flower in hindi, इसके health benefits क्या हैं, और जानेंगे की आख़िर क्यों बुरांश को कोरोना के रोकथाम में असरदार माना जा रहा है। 

Buransh flower in Hindi | बुरांश क्या है

बुरांश (बुरुश) उत्तराखंड का राज्य वृक्ष है, यह उत्तराखंड के कुमाऊं व गढ़वाल क्षेत्र तथा दूसरे पहाड़ी राज्यों जैसे हिमांचल प्रदेश इत्यादि में भी पाया जाता है। बुरांश का यह वृक्ष हिमालयी क्षेत्र में 1600 से 4000 मीटर की ऊंचाई पर पाया जाने वाला सदाबहार वृक्ष है।

बुरांश के वृक्ष की ऊंचाई लगभग 5 से 10 मीटर होती है, इसके पत्ते गुच्छों में लगे होते हैं, और यह वृक्ष 12 महीने हरा रहता है। बुरांश के वृक्ष में मार्च व अप्रैल के महीने में गाढ़ें लाल रंग के फूल खिलते हैं, और यही वह नायाब Buransh ka fool होता है, जिसके ना सिर्फ स्वास्थ संबंधित अनगिनत फायदे हैं, बल्कि साल के इस समय में खिले हुवे यह लाल बुरांश पहाड़ की खूबसूरती में भी चार चाँद लगा देते हैं। 

बुरांश के वृक्ष का वैज्ञानिक नाम रोडोडेंड्रन (Rhododendron) है, जो की एक ग्रीक भाषा का शब्द है, जिसमे Rhod का अर्थ होता है, गुलाबी लाल और dendron वृक्ष को कहा जाता है।

पहाड़ के निवासी पहले से ही बुरांश के फूलों का भरपूर इस्तेमाल करते आए हैं, जहाँ छोटे बच्चे इन फूलों को सीधे तोर पर खाना पसंद करते हैं, उन्हें बुरांश के फूल का खट्टा-मीठा स्वाद काफी पसंद आता है, वहीँ बुरांश के फूलों से जैली, जैम, चटनी और स्क्वाश बनाया जाता है, और बुरांश के जूस की भी आज बाजार में भारी मांग है, यह लोगों को काफी पसंद आता है। यदि बुरांश वृक्ष की लकड़ी की बात करें, तो इसका इस्तेमाल स्थानीय औजार बनाने में होता है, वहीँ यह ईंधन का काम भी करता है, यानि देखा जाए तो बुरांश स्थानीय लोगों के लिए हर प्रकार से रोजगार उत्पन्न करता है। 

Health benefits of Buransh in Hindi

जैसे हमने ऊपर भी बताया है, की यह एक पहाड़ी जड़ीबूटी है, जिसके कई health benefits हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर इत्यादि जैसे कई प्रकार के पोषक तत्व होने के कारण इसे स्वास्थ के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। आयुर्वेद में भी बुरांश के अनगिनत लाभों का जिक्र किया गया है, तो चलिए बुरांश के कुछ health benefits जानते हैं। 

मधुमेह (Diabetes) में है फायदेमंद :- शोध अनुसार पता चला है, की बुरांश का जूस ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है, इसमें एंटी-डाइबिटिक गुण होते हैं, जो टाइप 1 और टाइप 2 दोनों तरह की डायबिटीज से निजात दिलाने में असरदार साबित होते हैं।

एनीमिया के इलाज में है, कारगर :- बुरांश के रस में आयरन की मात्रा काफी होती है, अतः यह एनीमिया से निजात दिलाने में कारगर साबित होता है। हम में से कई लोग शरीर में खून की कमी से परेशान रहते हैं, ऐसे में बुरांश के जूस का सेवन स्वास्थ लाभ दिलाता है। 

हड्डियों होती हैं, मजबूत :- हड्डियों का कमजोर होना, जोड़ों में दर्द होना अक्सर बढ़ती उम्र में साथ शरीर में यह परेशानियाँ महसूस होने लगती हैं, ऐसे में यदि बुरांश के जूस को अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो, हड्डियों व जोड़ों में दर्द की शिकायत को दूर किया जा सकता है। बुरांश का जूस कैल्शियम से भरपूर होता है, जो हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। 

ह्रदय के लिए है, फायदेमंद :- बुरांश के जूस को ह्रदय के लिए काफी लाभदायक माना जाता है, क्योंकि यह जूस प्राकर्तिक जड़ीबूटी से बना होता है, जो ना सिर्फ आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है, बल्कि यह शरीर में बैड कोलोस्ट्रोल को कम कर, आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है, यानि बुरांश का जूस शरीर के पुरे सिस्टम के लिए बिलकुल उपयुक्त होता है।  

शरीरिक कमजोरी को दूर करता है :- बुरांश जूस में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, इसलिए आयुर्वेद में इसे पोषक तत्वों का खजाना कहा गया है। बुरांश जूस शरीर में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, कॉपर, जिंक, इत्यादि जैसे कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। ऐसे में नियमित रूप से बुरांश के जूस का सेवन आपको शारीरिक कमजोरी से निजात दिलाता है। 

बुरांश को कोरोना का इलाज क्यों कहा जा रहा है

आई-आई-टी (IIT) मंडी और दिल्ली के इंटरनेशनल सेंटर फॉर जेनेटिक इंजीनियरिंग एंड बायोटेक्नोलॉजी (ICGEB) के शोधकर्ताओं द्वारा यह दावा किया गया है, की बुरांश के फूल में कोरोना के संक्रमण को रोकने की क्षमता है, यह कोरोना वायरस के रोकथाम में मददगार साबित हो सकता है।

दरअसल कोरोना महामारी के समय शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च को जारी रखा था, और वे वायरस की रोकथाम कैसे हो सकती है, इस पर काम कर रहे थे, और इसी दौरान शोधकर्ताओं द्वारा बुरांश फूल की पंखुंडियों में फायटोकेमिकल्स की पेहचान की गई, जो की संभावित रूप से कोरोना वायरस के इलाज के लिए उपयोग में लाया जा सकता था, उन्होंने पाया, की बुरांश में एंटीवायरल गुण होने के कारण यह वायरस से लड़ सकता है, और अभी इस पर लगातार अध्यन चल रहा है। 

दोस्तों आपने जाना Buransh flower क्या है, Buransh flower in Hindi, और इसके Health benefits , हमें उम्मीद है, बुरांश से जुड़ी यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यदि जानकारी अच्छी लगी है, तो इसे दूसरों के साथ भी शेयर करें धन्यवाद। 

यह भी पढ़ें 

एल्कलाइन पानी क्या होता है 

Leave a Reply