कंपनी प्रोफाइल क्या होता है | Company profile kaise banaye
Company profile

कंपनी प्रोफाइल क्या होता है | Company profile kaise banaye

Company profile kya hota hai or kaise banaye

हेल्लो दोस्तों यदि आपने हाल ही में अपना कोई नया बिज़नेस शुरू किया है, तो आपको अपनी एक Company profile बनाने की आवश्यकता है। यदि आप जानना चाहते हैं, की कंपनी प्रोफाइल क्या होता है, और company profile kaise banaye तो इस पोस्ट में आपको कंपनी प्रोफाइल से जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। 

जिस प्रकार आप अपना परिचय (Introduction) CV या Resume के द्वारा दूसरों को देते हैं, खास करके प्रोफेशनल कार्यों जैसे नौकरी इत्यादि के लिए, जिसमे संक्षेप में आपकी पूरी जानकारी दी गई होती है, जैसे आप का नाम, पता, आपकी शिक्षा, आपने क्या काम किया है, और कब से कब तक काम किया है, आपका mission और vision इत्यादि यानि संक्षेप में आप अपनी पूरी जानकारी CV में लिख देते हैं, ताकि जो भी आपका CV देखे उसे आपके बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त हो जाए। 

ठीक उसी प्रकार जब आप कोई बिज़नेस शुरू करते हैं, तो आपको बिज़नेस का भी एक प्रोफाइल तैयार करना होता है। यह आपकी कंपनी का एक professional परिचय (Introduction) होता है, जिसका मुख्य उद्देश्य प्रोफाइल पढ़ रहे व्यक्ति को कंपनी के बारे में संक्षेप में बताना है।

प्रोफाइल का डिज़ाइन और उसमे दी गई जानकारी काफी महत्व रखती है, क्योंकि इसे कंपनी का पहला impression माना जाता है, जब कोई पहली बार आपका कंपनी प्रोफाइल देखे तो उस पर आपकी कंपनी का एक अच्छा प्रभाव पड़े, वो आसानी से आपके कार्यों, आपकी उपलब्धियों, विज़न और मिशन को समझ सके और अंतर कर सके की आख़िर आपकी कंपनी क्यों दूसरों से अलग है, और क्यों वह आपकी कंपनी या बिज़नेस से जुड़े।  

तो चलिए बिना देर करे कंपनी प्रोफाइल के बारे में और अधिक जानते हैं, और समझते हैं, की कंपनी प्रोफाइल क्या होता है, Company profile kaise banaye और कंपनी प्रोफाइल में क्या जानकारी लिखी जाती है। 

कंपनी प्रोफाइल क्या होता है | What is company profile in hindi

कंपनी प्रोफाइल किसी भी कंपनी का एक लिखित Introduction होता है, जिसमे उस कंपनी की पूरी जानकारी संक्षेप में लिखी होती है, जैसे की वह कंपनी क्या बिज़नेस करती है, उसका बिज़नेस मॉडल क्या है, उसकी activities क्या हैं, उसे कब और किसके द्वारा शुरू किया गया था, कंपनी का लक्ष्य और मिशन क्या है, वह किन products और services में डील करती है, उस से जुड़े partners कौन-कौन हैं, उसने किन प्रोजेक्ट्स पर काम किया हुवा है, इत्यादि, यानि कंपनी के बारे में कम से कम शब्दों में जो भी मुख्य जानकारियाँ दी जा सकती हैं, उन सब का उल्लेख कंपनी प्रोफाइल में किया जा सकता है।   

दरअसल कंपनी प्रोफाइल किसी भी बिज़नेस की मार्केटिंग रणनीति का एक हिस्सा भी होता है, जब कभी भी कोई नया बिज़नेस लाना हो, या नए लोगों से जुड़ना हो, तो सबसे पहले उन्हें अपनी Company profile ईमेल या हार्डकॉपी के रूप में दी जाती है, ताकि सामने वाला व्यक्ति प्रोफाइल को देख और पढ़कर कंपनी के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर सके और उनसे जुड़ सके। 

कंपनी प्रोफाइल का साइज और उसके फॉर्मेट अलग-अलग हो सकते हैं, जहाँ एक छोटी कंपनी जिसको शुरू हुवे अधिक समय नहीं हुवा है, उसका प्रोफाइल एक या दो पेज का हो सकता है, वहीँ यदि कंपनी पुरानी है, जिसका बिज़नेस काफी बड़ा है, और activities भी ज्यादा हैं, तो उस कंपनी की प्रोफाइल पाँच से दस पेज तक की भी हो सकती है।

तो यदि आपने भी हाल ही में अपना कोई नया बिज़नेस शुरू किया है, तो आप नीचे दी गई जानकारी को समझकर अपना दो या तीन पेज का बेहतरीन Company profile बना सकते हैं, और अपने potential clients को भेजकर बिज़नेस प्राप्त कर सकते हैं। 

Company profile kaise banaye

कंपनी प्रोफाइल को जितना सिंपल और पढ़ने में आसान रखा जाए उतना सही है, Profile सही से लिखा हुवा होना चाहिए और उसमे दी गई जानकारी पूरी तरह से सत्य होनी चाहिए, ताकि प्रोफाइल पढ़ने वाले व्यक्ति पर आपकी कंपनी की अच्छी छाप जाए। कंपनी प्रोफाइल तैयार करते समय उसे अच्छे से कई बार पढ़ लें, ताकि यदि कहीं कोई कमी या गलती रह जाए तो वह आपकी नजर में आ जाए। 

आम तोर पर यदि कोई कंपनी बहुत बड़ी होती है, जिसका करोड़ों का टर्नओवर है, कई प्रोडक्ट्स पर काम होता है, सैकड़ों कर्मचारी हैं, ऐसी सभी बड़ी कंपनियां अपना कंपनी प्रोफाइल किसी प्रोफेशनल कंपनी से बनवाते हैं, लेकिन वहीँ यदि कोई कंपनी छोटी है, तो वहाँ पर खुद ही अपना कंपनी प्रोफाइल तैयार करना पसंद किया जाता है

नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप भी आसानी से MS word में अपनी एक कंपनी प्रोफाइल तैयार कर सकते हैं, और जब वर्ड में आपकी प्रोफाइल तैयार हो जाए तो उसे PDF फाइल में convert कर लें। 

कंपनी प्रोफाइल ऐसे बनाएं 

कंपनी प्रोफाइल के सबसे पहले Page में निम्नलिखित जानकारी दें। 

  • बड़े अक्सरों में Company का Name लिखें। 
  • company का Logo लगाएं 
  • यदि कोई tagline है, तो वह company name के नीचे लिखें।  
  • कंपनी का सही एड्रेस लिखें। 
  • संपर्क के लिए फ़ोन नंबर और ईमेल एड्रेस डालें। 
  • यदि कंपनी की कोई वेबसाइट है, तो उसे भी यहाँ पर लिखें।  

दूसरे पेज में Company का Introduction, Vision, Mission और Services बताएं की आपका क्या काम है, और आप Clients को किस प्रकार की सर्विसेज देते हैं। 

  • Introduction कंपनी प्रोफाइल के महत्वपूर्ण Pages में से एक होता है, जहाँ पर पहले आपको कंपनी का एक अच्छा सा परिचय देना है, जिसमे पढ़ने वाले को Interest आए और उसमें आगे पढ़ने की इच्छा उत्पन्न हो। Introduction की शुरुवात एक story की तरह करें उदाहरण के तोर पर जैसे (आज से 2 साल पहले सन 2019 में एक Cloth industry professional ने total customer satisfaction के लक्ष्य के साथ अपने खुद के बिज़नेस की शुरुवात की) यानि कुछ इस प्रकार से आप अपनी कंपनी का Introduction लिख सकते हैं, जिसमे पहले कंपनी की history बताएं की कैसे, कब और किसके द्वारा कंपनी की शुरुवात की गई थी और फिर बताए की कंपनी आज कहाँ खड़ी है। 

  • इसके बाद अपनी कंपनी का vision और Mission लिखें की आपकी कंपनी भविष्य के लिए क्या सोच रखती है, और उसका क्या लक्ष्य है। 

  • इसके बाद सर्विसेज के खंड में मोटे तोर पर आगे बताएं की आप किन products में डील करते हैं, और अपने क्लाइंट्स को क्या सर्विसेज देते हैं, साथ ही यह भी लिखें की क्लाइंट्स की जरूरतों और समस्याओं को आप समझते हैं, और उन्हें किस प्रकार अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे।

  • सर्विसेज खंड के नीचे आप कंपनी की Core values को कुछ डिज़ाइन के साथ लिखकर दिखा सकते हैं, जैसे Commitment, Integrity, Innovative solution, Customer satisfaction इत्यादि। 

तीसरे पेज में कंपनी द्वारा पार्टनर्स और क्लाइंट्स के किए गए कार्यों यानि प्रोजेक्ट्स को बताएं, साथ ही कंपनी को यदि कोई अवार्ड या सर्टिफिकेट मिला है, तो उसे भी प्रोफाइल में दर्शाएं, फिर नीचे कंपनी के पार्टनर्स थता happy customers का logo या नाम डालना ना भूलें। 

  • तीसरे पेज में कंपनी के पार्टनर्स कौन-कौन हैं, उनका name और logo लगाएं। 

  • फिर नीचे अपने किये गए प्रोजेक्ट्स को दर्शाएं और उनके बारे में थोड़ा बहुत बताएं। 

  • इसके बाद कंपनी को यदि कोई अवार्ड या सर्टिफिकेट मिले हैं, तो उनके बारे में भी बताएं और उन सर्टिफिकेट्स की पिक्चर लगाएं। 

  • अंत में अपनी कंपनी के संतुष्ट ग्राहकों का logo लगाएं और उनके नाम लिखें। 

तो कुछ इस प्रकार से आप मात्र तीन pages में अपनी कंपनी की पूरी जानकारी दे सकते हैं, एक अच्छा Company profile वह नहीं होता है, जो 10 या 20 पेज का हो, बल्कि एक अच्छा प्रोफाइल वह कहलाता है, जिसमे कम शब्दों में साफ़-साफ अपनी कंपनी के बारे में और उसके द्वारा दी जाने वाली सर्विसेज के बारे में लिखा हो, जो सभी के समझ में आ जाए। 

हमें उम्मीद है, इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप Ms word में खुद से अपना एक कंपनी प्रोफाइल तैयार कर लेंगे, जिसमे चीजें स्पष्ट होंगी, जो पढ़ रहे व्यक्ति की समझ में आ जाए।  आप चाहें तो गूगल से किसी एक कंपनी प्रोफाइल के फॉर्मेट को डाउनलोड कर सकते हैं, और फिर ऊपर बताए गए पॉइंट्स को वहां पर टाइप कर अपनी आवश्यकता अनुसार कंपनी प्रोफाइल तैयार कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें :-

क्रिप्टोकरेंसी के बारे में जानकारी 
करंट अकाउंट कैसे खोलें 

Leave a Reply