Crush kya hota hai | Crush को कैसे impress करें | Love और Crush में फर्क।
Crush kya hota hai

Crush kya hota hai | Crush को कैसे impress करें | Love और Crush में फर्क।

आजकल यह कुछ शब्द जो नव युवकों/ युवतियों के बीच आम हो गए हैं, और अक्सर सुनाई दे जाते हैं, I have a crush on her, She is my crush या She is my first crush तो यदि आपने भी कहीं ये शब्द सुने हैं, लेकिन आप नहीं जानते हैं, की Crush किस चिड़ियाँ का नाम है, तो हम बैठे है ना आपको बताने के लिए। तो इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे Crush kya hota hai, Crush को कैसे impress कर सकते हैं, और क्या Love और Crush में कोई difference है। यकीन मानिये इन सब के बारे में पढ़कर आपको भी अपना पहला Crush याद आ जाएगा। 

किशोर अवस्था में अक्सर Crush और Love दोनों के बीच के फर्क को समझना काफी मुश्किल हो जाता है, लेकिन वही सब आसानी से समझ आ जाता है, जब कोई Relations के इन सभी उतार-चड़ाव से गुजर जाता है। तो चलिए बिना देर करे सबसे पहले जानते हैं, Crush किसे कहते हैं।  Crush kya hota hai

Crush kya hota hai | Crush क्या होता है।

आपके शारीरिक और मानसिक विकास के साथ आपकी Feelings में भी काफी बदलाव होते हैं, जैसे -जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, किशोर अवस्था से युवा और फिर वयस्क तो उम्र के साथ आपकी feelings में भी बदलाव होते रहते हैं। किशोर और युवा अवस्था जीवन का एक सबसे खास पड़ाव है, जब आपकी feelings काफी strong होती हैं, जिन्हे hold करना काफी मुश्किल होता है, और आम तौर पर यही वह समय होता है, जब आपको पहली बार किसी पर Crush होता है।  

Crush एक शब्द है, जिसका उपयोग दूसरे व्यक्ति के प्रति आपकी खास feelings का वर्णन करने, या बताने के लिए किया जाता है।  वह व्यक्ति कोई भी हो सकता है, आपकी कोई classmate, आपकी friend, पड़ोसी, कोई अनजान जिनके बारे में आप कुछ भी नहीं जानते हैं, या कई बार कोई Celebrity भी आपका crush हो सकता है, बस आपने उन्हें देखा और पसंद करने लगे या यूँ कहें की उनके प्रति आपकी feelings काफी strong हो गई। 

Crush को आप दूसरे व्यक्ति की तरफ अपने एक strong attraction के रूप में देख सकते हैं, इसे सम्मोह या infatuation भी कहा जाता है, जब आप किसी के चेहरे, उनके दिखने, पहनावे, बोलने, चलने या किसी खास व्यवहार से attract हो जाते हैं, और उन्हें पसंद करने लगते हैं। आम तोर पर Crush इकतरफ़ा होता है, यानि आप इसका इजहार नहीं करते हैं, और यह बहुत लंबे समय तक के लिए नहीं रहता है। उम्मीद है, अब आप जान गए होंगे की Crush kya hota hai

कैसे पहचाने की आपको किसी पर Crush है ?

अपने Crush को पहचानना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है, बल्कि चुटकियों में आप इसका पता लगा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे की ये दिल का मामला है, तो इसे दिल से ही समझा जा सकता है। तो यहाँ पर हम उन कुछ Signs के बारे बताने जा रहे हैं, जो यह तैय करते हैं, की हाँ आपको किसी पर Crush है। तो बताए गए इन संकेतों से आप तैय कर सकेंगे की क्या वास्तव में आपको उन पर Crush है, या आप सिर्फ एक अच्छे दोस्त हैं। 

हम सभी को जीवन में कभी न कभी किसी पर Crush जरूर होता है, और उस दौरान भले ही हम दोस्तों या family से इस बात को छुपाते हैं, लेकिन वे Signs ही होते हैं, जिनसे दूसरों को भी आपके बदले सुरों का पता चल जाता है। 

22 Signs जो तैय करते हैं, की आप को किसी पर Crush है।

  1. आप दूर से बस उन्हें निहारना चाहते हैं, और उन्हें देखने की हर मुमकिन कोशिश करते हैं। 
  2. उन्हें देखते ही आपके दिल की धड़कने तेज हो जाती हैं, जिन्हे आप खुद महसूस कर सकते हैं। 
  3. उन्हें सोशल मीडिया पर ढूंढ़ते हैं, follow करते हैं, और उनके द्वारा किया हर update चेक करने लगते हैं। 
  4. उनके आस पास होने पर आपका दिल जोरों से धड़कने लगता है, और बिन बात के ही आप घबराने लगते हैं। 
  5. आपका उनसे बात करने का काफी मन करता है, लेकिन हिम्मत नहीं जूटा पाते। 
  6. सीसे के सामने सजने सवरने में अधिक समय बिताने लगते हैं। 
  7. गुनगुनाना आपका नया शोक बन जाता है। 
  8. बात किसी से कर रहे होते हैं, लेकिन जब वो सामने से गुजरने लगे तो आपका पूरा ध्यान उन्ही पर चला जाता है। 
  9. उनका मोबाइल नंबर लेने की जुगत लगाने लगते हैं। 
  10. खुद पर पहले से ज्यादा ध्यान देने लगते हैं। 
  11. आपके बर्ताव में बदलाव हो जाता है, जिसे आपके दोस्त आसानी से भांप लेते हैं। 
  12. जब किसी दूसरे को उनके साथ देखते हैं, तो आप बेचैन हो जाते हैं। 
  13. इंटरनेट पर उनका और अपना नाम लिखकर love match करने लगते हैं। 
  14. अक्सर उनका नाम लिखकर मिटा देते हैं। 
  15. Crush से हेलो आय हो जाए या बात हो जाए तो पूरा दिन उन्ही बातों को सोचते रहते हैं। 
  16. कहीं अगर गलती से भी उनका स्पर्श हो जाए तो बस आपका दिन ही बन जाता है। 
  17. उनकी पसंद-नापसंद को आप जानना चाहते हैं, और खुद भी वो सब करने लगते हैं। 
  18. आप उनसे आँखे मिलाने की तो कोशिश करते हैं, लेकिन जब वो बहुत दूर होंते हैं। 
  19. उन्हें देखते ही या उनसे बात करने पर आपके चेहरे की चमक बढ़ जाती है।  
  20. उनका नाम सुनते ही आपके चेहरे के भाव बदल जाते हैं। 
  21. अपने दिन की शुरुवात थता अंत उनकी DP देखकर करते हैं। 
  22. यानि किसी पर Crush होने पर आप बहुत सी ऐसी हरकते करने लगते हैं, जो दूसरों को बेवकूफी भरी लग सकती हैं। 

Crush को कैसे impress करें ?

यदि आप अपने Crush को इम्प्रेस करना चाहते हैं, और चाहते हैं, की वो भी आप में उसी प्रकार से दिलचस्पी दिखाए, तो नीचे बताए गए इन टिप्स से आपका काम बन सकता है। 

  • उनकी नज़रों में आएं :- आप अपने Crush को impress तो करना चाहते हैं, लेकिन आपने उनसे दूरी बनाई हुई है, और बस दूर-दूर से ही उन्हें देखते हैं, और सोचते हैं, की वो impress हो जाए। तो जरा रुकिए इस से वो कभी भी ना तो आपको जान या पहचान सकेंगी और ना ही आपमें interest लेंगे। आपको उनके आस-पास ही मंडराना है, उनकी attention लेनी है, लेकिन उनका ध्यान खींचने के लिए कोई drama queen या king बनने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि आप वह सब कर सकते हैं, जिसमे आप अच्छे हैं, और कुछ positive कर सकते हैं। इससे ना सिर्फ उनका ध्यान आपकी तरफ जाएगा बल्कि उनके Impress होने के chances भी बड़ जाएंगे। 

  • खुद पर भरोसा रखें :- जब कभी भी आप उनके आस-पास रहें तो Confident रहें, क्योंकि घबराने या डर से आपका काम नहीं बनने वाला है, और ऐसे व्यक्तियों से कोई impress भी नहीं होता है। आप यदि खुद पर भरोसा रखेंगे और confident रहेंगे तो स्वतः ही दूसरे भी आपमें भरोसा करने लगेंगे और आपकी ओर देखने लगेंगे। आप चाहे जैसे भी दीखते हों, अपने अंदर किसी प्रकार की हीन भावना ना लाएं बल्कि खुद को ऐसा feel कराएं की आपमें वो बात है। जहाँ आप एक बार खुद को यह सब महसूस करा देंगे तो बस दूसरे चुटकियों में आपसे इम्प्रेस हो सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे की आपको Confident रहना है, Over confident नहीं। 

  • (Positive) सकारात्मक रहें :- खुद को सकारात्मक रखे और दिमाग से हर प्रकार के नेगेटिव विचार निकाल लें। अपने चेहरे पर स्माइल बनाए रखें और इसी प्रकार दूसरों से बात करने की आदत डालें। यदि आपके पॉजिटिव विचार चाहे वो जीवन के बारे में हों, या फिर किसी कार्य के बारे में, यह सब पॉजिटिव सुनकर आपका Crush भी आपकी तरफ positively ही देखेगा, यानि अगर आप खुद को खुश रखना सिख लेंगे तो निश्चित ही दूसरा जो भी आपके साथ रहेगा वह खुश ही रहेगा। 

  • नकली ना बनें :- Crush को इम्प्रेस करने के लिए fake बनने की कोशिश ना करें बल्कि अपना असल चेहरा उन्हें दिखाएँ, क्योंकि ज्यादा लंबे समय तक नकली नहीं बना जा सकता है। यदि आपका Crush एक अच्छे व्यक्तित्व की पहचान कर सकता है, तो वो आपको Real, honest और confident देखना पसंद करेगा। इसी लिए आपका खुद पर भरोसा रखना बहुत जरुरी है, क्योकी मन से मरा शरीर से मरे के बराबर होता है। आज कल सोशल मीडिया के युग में लोग दूसरों को इम्प्रेस करने के लिए हर वो fake काम करते हैं, जिससे लोगों के बीच उनका अच्छा impression जाए, चाहे वो high class लोगों के बीच बैठना हो, या फिर नकली दोस्ती हो। वह व्यक्ति जो सच्चा और रियल होता है, वो इस सब को कभी भी accept नहीं करता है, तो आप हमेशा real रहें। 

  • अच्छे दोस्त चुने :- यह भले ही आपको कुछ अजीब लग रहा हो, लेकिन ये बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपके व्यक्तित्व की पहचान इस बात से भी हो जाती है, की आपके दोस्त कैसे हैं। तो हमेशा अच्छे रियल, ईमानदार, Confident लोगों से ही दोस्ती करें ताकि आपके Crush को तो आपका अच्छा इम्प्रैशन जाए ही बल्कि आपके व्यक्तित्व में भी निखार आए।
     
  • अपनी Creativity दिखाएं :- यदि आपके भीतर कोई हुनर है, तो उसे अपने Crush के सामने लाने से कभी ना चुकें। हर वो जुगत अपनाएं जिससे आपकी रचनात्मकता का पता आपके Crush को लग सके। यदि ऐसे कोई event होते हैं, तो उनमे हिस्सा लें और अपनी कला दिखाएँ क्योंकि क्रिएटिविटी से किसी के भी दिल को जीता जा सकता है, और लोगों के दिलों में अपनी छाप छोड़ी जा सकती है, वैसे भी टैलेंट हमेशा अपनी तरफ attract करता है।

  • बातों में Humor का उपयोग करें :- आपका sense of humor हमेसा दूसरों को आपकी ओर आकर्षित करता है। जब भी आपको अपने Crush के सामने जाने का मौका मिले तो बातों-बातों में आप funny jokes का उपयोग कर उन्हें हँसाने की कोशिश करें। 

  • Eye contact बनाएं :- जब भी आप अपने Crush के सामने होते हैं, उनसे eye contact जरूर बनाएँ क्योंकि कहते है, ना ऑंखें सब कुछ बोल देती हैं। तो आपको उनसे eye contact रखना है, ताकि वो आपकी आँखों को पढ़ सकें। 

  • उनसे मुस्कुराकर बात करें :- मुस्कुराहट में लाखों बातें छुपी होती हैं, जब भी आप उन्हें देखते हैं, तो एक प्यारी से smile जरूर pass करें जिससे उन्हें साफ संदेश मिल जाएगा की आप उनमे interest रखते हैं। 

  • सोशल मीडिया में फॉलो करें :- सोशल मीडिया में उन्हें फॉलो करें और कभी-कभी अच्छे कमैंट्स जरूर दें, ताकि अच्छे कमेंट पढ़कर उन्हें अच्छा महसूस हो और वहां भी उनका ध्यान आपकी तरफ जाए। 

  • ड्रेसिंग सेन्स अच्छा रखें :-  Crush के सामने हमेशा अच्छे बन कर रहें, अपना ड्रेसिंग सेंस अच्छा रखें जिससे आप खिले-खिले से लगें और जच्च रहें हों, इससे एक अच्छा इम्प्रैशन पड़ेगा। 

  • दोस्ती से करें शुरुवात :- किसी भी रिश्ते की शुरुवात दोस्ती से करना सही रहता है, क्योंकि दोस्ती के रिश्ते में आपको किसी प्रकार की औपचारिकताएं नहीं करनी पड़ती हैं। दोस्ती के रिश्ते से आपका Crush और आप एक दूसरे को अच्छे से समझ सकेंगे, और यह एक ऐसा रिश्ता है, जिससे आप अपने Crush को यकीन दिला सकते हैं, की हाँ वो आपमें trust कर सकते हैं। एक अच्छे दोस्त बनने के बाद आप उन्हें महसूस करा सकते हैं, की वो आपके लिए कितने खास हैं। 

  • बात आगे बढ़ाएं :- एक बार जब आप दोनों एक अच्छे दोस्त बन जाएंगे और एक दूसरे को समझने लगेंगे तो निश्चित ही आप अपने दिल की बात बिना घबराहट के उन्हें express कर पाएंगे। तो दोस्ती के साथ धीरे-धीरे उन्हें  महसूस कराएं की वो आपके लिए कितने खास हैं, और इस तरस से आप अपने दिल की हर बात उनके सामने रख सकते हैं। 

एक बात याद रखें की बिना अपनी feelings का इजहार करे या उन्हें express करे अपने Crush को इम्प्रेस करना काफी मुश्किल है, तो crush को इम्प्रेस करने के लिए ऊपर बताए गए 13 टिप्स को फॉलो करें ताकि जल्द से जल्द आप अपने Crush का दिल जीत सकें। 

Difference between Love and Crush in Hindi (Crush kya hota hai)

Crush और Love दोनों ही मिलते-जुलते हैं, जिनके बीच फर्क करना कई लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है, क्योंकि वे Crush को ही अपना Love समझ बैठते हैं। तो चलिए आपको इन दोनों के बीच के फर्क को समझाते हैं। 

Crush :- Crush किसी के प्रति एक बाहरी अहसास है, जो थोड़ा समय के लिए ही रहता है, क्योंकि यहाँ पर आप किसी पर आकर्षित होते हैं, जिसे आप भीतर से नहीं जानते हैं, यानि आपने उनके साथ थोड़ा भी वक्त नहीं गुजारा है, बस उन्हें देखते ही पसंद करने लगे हैं। इसे आप आकर्षण कह सकते हैं, जब किसी के दिखने, चलने, बोलने या स्टाइल से आप सम्मोहित हो जाते हैं, और उन्हें पसंद करने लगते हैं। Crush हर कुछ समय बाद बदल जाया करता है, यानि आपको Crush तुरंत बस कुछ सेकंड में ही किसी पर भी हो सकता है। 

True love :- सच्चा प्यार एक अहसास है, एक लगाव है, जो दिल की गहराईयों से होता है। सच्चे प्यार में किसी की तरफ आकर्षण सिर्फ पहली नजर में ही नहीं बल्कि बीतते समय के साथ वह आकर्षण बढ़ता चला जाता है। जब आप किसी की सूरत से नहीं बल्कि सीरत से उन्हें चाहते हैं, उनका व्यवहार, उनकी बातें, उनकी अच्छाइयाँ आपको समय के साथ लुभाती चली जाती हैं। प्यार की छोटी अवधी नहीं होती बल्कि यह समय के साथ और गहरा होता चला जाता है, जब आप उनके लिए किसी भी हद तक गुजरने को तैयार रहते हैं। Crush और Love दोनों में सबसे बड़ा फर्क यह है, की जब आप दोनों से दूर चले जाते हैं, तो जहाँ Crush को आप बस कुछ ही दिनों में भूल जाते हैं, वहीँ True love की याद आपको हमेशा आती रहती है, और आप उनसे मिलना चाहते हैं। 

अंतिम शब्द

दोस्तों आपने जाना Crush kya hota hai, crush को कैसे Impress किया जा सकता है, थता Crush और love के बीच के फर्क को भी आपने समझा। उम्मीद है, Crush से जुड़ी ईस विस्तृत जानकारी से आपको काफी कुछ पता चल गया होगा। 

इन्हे भी पढ़ें :-

प्यार होने के लक्षण क्या हैं।
गर्लफ्रेंड से क्या बात करें। 
सच्चे प्यार में क्या जरुरी होता है। 

Leave a Reply