CSC क्या है | CSC me kya kya kaam hota hai
csc me kya kaam hota hai

CSC क्या है | CSC me kya kya kaam hota hai

भारत की लगभग 80% प्रतिशत आबादी ग्रामीण और अर्ध-ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है, जहाँ पर रोजमर्रा की सुविधाओं की उपलब्धता उतनी आसान नहीं है, जितना की शहरी क्षेत्रों में। ऐसे में देश की तरक्की तभी संभव है, जब ग्रामीण क्षेत्र में बसने वाली 80% आबादी को  सरकार द्वारा लाई गई योजनाओं का पूरा लाभ प्राप्त हो सके। इसी को देखते हुवे सरकार ने (CSC) Common service centre की शुरुवात करि, और डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत इस स्कीम को और तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। तो चलिए जानते हैं, CSC क्या है, और CSC me kya kya kaam hota hai 

CSC क्या है | CSC me kya kya kaam hota hai

यह तो हम सभी जानते हैं, की सरकार समय-समय पर नागरिकों के लिए नई-नई योजनाएं लाती रहती है, ताकि नागरिक उन योजनाओं का लाभ ले सके, लेकिन देश में बहुत बड़ी आबादी ऐसी है, जिन तक इन योजनाओं की जानकारी नहीं पहुँच पाती है, और यदि किसी तरह से उन्हें इन योजनाओं का पता चल भी जाता है, तो भी वे जानकारी के अभाव में इन योजनाओं के लिए आवेदन नहीं कर पाते हैं। 

इसी समस्या को देखते हुवे सरकार द्वारा (CSC) कॉमन सर्विस सेंटर की शुरुवात की गई थी, और डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत अब यह 31 मिशन मोड प्रोजेक्ट्स में से एक है। पिछले कुछ सालों में देश में डिजिटिकरण को काफी बढ़ावा मिला है, सभी सरकारी और गैरसरकारी कार्यों तथा योजनाओं को डिजिटल रूप दे दिया गया है, ताकि कार्यों में तेजी लाई जा सके और उनका निपटारा भी तेजी से हो सके। 

इसी के चलते देश के प्रत्येक ग्रामपंचायत में (CSC) Common service centre खोलने का लक्ष्य तैय किया गया है, और इस पर तेजी से कार्य भी चल रहा है, ताकि इस परियोजना द्वारा देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे नागरिकों तक आवश्यक डिजिटल सेवाएं पहुँचाई जा सकें, उन्हें CSC के रूप में एक Centralized platform प्रदान किया जा सके, जहाँ से नागरिक ना सिर्फ सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल कर आवेदन भर सकें बल्कि आवश्यकता पड़ने पर वे विभिन्न सरकारी विभागों से संपर्क स्थापित कर सकें।  

CSC me kya kya kaam hota hai

CSC के माध्यम से शिक्षा, स्वास्थ्य, सरकारी योजनाएं, समाज कल्याण योजनाएं, फाइनेंस, (G2C) सर्विसेज, जैसे जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, ऑनलाइन फॉर्म भरना, ट्रैन टिकट, पासपोर्ट, लाइसेंस, परमिट, पालिसी प्रीमियम भरना इत्यादि यानि लगभग 100 से भी अधिक प्रकार की सर्विसेज उपलब्ध कराई जाती हैं, जहाँ पर पूरी पारदर्शिता के साथ नागरिकों को हर एक विभाग से जुड़ी सेवाएं प्रदान की जाती हैं। यानि एक आम नागरिक दस्तावेजों से संबंधित अपने हर छोटे-बड़े कार्य को CSC केंद्र के माध्यम से पूरा कर सकता है। 

CSC का उद्देश्य देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे नागरिकों तक ना सिर्फ सार्वजानिक सेवाओं का लाभ पहुँचाना है, बल्कि इसके जरिये उन्हें रोजगार के नए अवसर भी प्रदान करना है। 

CSC से रोजगार कैसे मिलता है

जैसे की हमने बताया सरकार ने देश की प्रत्येक ग्राम पंचायत में CSC सेंटर यानि जन सेवा केंद्र खोलने का लक्ष्य तैय किया है, और यह परियोजना पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के अंतर्गत पूरी की जा रही है, जिसमे उस क्षेत्र का निवाशी अपना CSC सेंटर खोलकर इस परियोजना का हिस्सा बन सकता है।

CSC सेंटर खोलने वाला व्यक्ति (VLE) यानि Village level Entrepreneur केहलाता है, यह CSC का संचालक होता है, जिसका कार्य उस क्षेत्र की जनता को CSC के द्वारा सेवाएं प्रदान करना है, और बदले में उनसे एक तैय शुल्क लिया जाता है। 

यानि CSC सेंटर जितना अधिक चलेगा उतनी अधिक कमाई होगी, औसतन एक CSC सेंटर से 4 लोग जुड़े होते हैं, यानि चार लोगों को रोजगार मिल रहा होता है, तो इस प्रकार पुरे देश में लगभग 2.5 लाख ग्राम पंचायत हैं, तो इस से अंदाजा लगा लीजिये कितने लोगों को इस योजना द्वारा रोजगार प्राप्त होगा। 

CSC सेंटर कौन खोल सकता है

यदि आप CSC सेंटर खोलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपकी उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए और आपका कम से कम 10वी पास होना अनिवार्य है, और साथ ही आपको कंप्यूटर ऑपरेट करना भी आना चाहिए। इसके साथ ही सेंटर खोलने के लिए 100 से 150 वर्ग फ़ीट की जगह होनी चाहिए जहाँ पर कम से कम 2 कंप्यूटर, एक प्रिंटर तथा इंटरनेट कनेक्शन होना भी जरुरी है। 

(CSC) कॉमन सर्विस सेंटर कैसे खोलें

CSC सेंटर खोलने वाले व्यक्ति को (VLE) Village level entrepreneur कहा जाता है। CSC सेंटर खोलने के लिए CSC ID की जरुरत पड़ती है, और एक नए CSC ID को Apply करने के लिए आपको CSC पोर्टल www.CSC.gov.in पर जाना है, और साइट पर ऊपर दिख रहे Apply के ऑप्शन को चुनकर New Registration पर क्लिक कर देना है। 

अब सेलेक्ट एप्लीकेशन टाइप पर क्लिक कर CSC VLE के ऑप्शन को चुनना है, जिसके बाद नीचे आपसे TEC certificate और आपके मोबाइल नंबर के लिए पूछा जाएगा।

TEC एक सर्टिफिकेशन कोर्स है, जिसे CSC academy द्वारा डिज़ाइन किया गया है, और यह कोर्स उन सभी VLE के लिए अनिवार्य कर दिया गया है, जो की एक सर्टिफाइड VLE बनना चाहता है, या अपना CSC सेंटर खोलना चाहते हैं, यानि VLE बनने के लिए पहले आपको TEC सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा। 

(TEC) टेलिसेंटर एंटरप्रिन्योर कोर्स का सर्टिफिकेट कैसे मिलेगा

  1. TEC सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आपको इसकी वेबसाइट cscentrepreneur.in पर जाना है, और यहाँ पर आपने सर्टिफिकेट कोर्स इन एंट्रेप्रेन्योरशिप (CCE) पर रजिस्टर हो जाना है।

  2. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में आपकी पूरी जानकारी पूछी जाएगी जिसे आपको सही स्थान पर भर लेंना है, जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आपके पिता का नाम, आपका राज्य, जिला, घर का एड्रेस, आपकी जन्म तिथि इत्यादि, और साथ ही आपसे आपकी एक फोटो ग्राफ के लिए भी पूछा जाएगा जिसे आपने अपलोड कर देना है।

  3. पूरी जानकारी सही-सही भरने के बाद Captcha code भरना है, और Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

  4. इसके बाद आपके सामने एक पेमेंट गेटवे का ऑप्शन खुलेगा जहाँ से आपको TEC सर्टिफिकेट अप्लाई करने के लिए एक तैय शुल्क राशि देनी होगी जो की लगभग 1500 रुपए तक होगी,  पेमेंट करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन सफल का मैसेज दिखाई देगा। 

  5. इस पोर्टल पर आपको TEC कोर्स से जुड़ी पूरी जानकारी मिल जाएगी और आपको ट्रेनिंग मटेरियल भी मिलेगा।
     
  6. ट्रेनिंग पूरी करने बाद आपको Online Exam देना होगा जिसे पास करने के बाद ही आप TEC सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकेंगे।

क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

CSC सेंटर खोलने के लिए निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ती है। 

  • आवेदक का आधार कार्ड 
  • पेन कार्ड 
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो 
  • चेक या पासबुक की कैंसिल कॉपी
  • टी.इ.सी सर्टिफिकेट 
  • न्यूनतम 10वी कक्षा की मार्कशीट 
  • जहाँ पर कॉमन सर्विस सेंटर खोला जाना है, उस स्थान की फोटो 

नोट

आपने CSC सेंटर के बारे में काफी कुछ जाना, जैसे की CSC क्या होता है, CSC me kya kya kaam hota hai और साथ ही आपने CSC खोलने के प्रक्रिया भी जानी। यदि आप भी अपना CSC केंद्र खोलना चाहते हैं, तो उपरोक्त जानकारी आपके काम आई होगी। 

कॉमन सर्विस सेंटर खोलकर ना सिर्फ आप अपने क्षेत्र के लोगों को सहूलियत प्रदान कर सकते हैं, बल्कि यह रोजगार का एक बेहतरीन माध्यम है, जहाँ पर आप अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं। 

 

 

Leave a Reply