Current affairs ka matlab kya hota hai | Current affair meaning in Hindi
Current affairs kya hai

Current affairs ka matlab kya hota hai | Current affair meaning in Hindi

करंट अफेयर्स (Current affairs) शब्द तो आपने कई बार सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं, Current affairs ka matlab kya hota hai, और आपको करंट अफेयर्स की जानकारी क्यों होनी चाहिए। 

आपको बता दें, की यदि आप गवर्नमेंट एग्जाम के तैयारी कर रहे हैं, या किसी खास पद के लिए इंटरव्यू की तैयार कर रहे हैं, तो आपके लिए करंट अफेयर्स के बारे में पढ़ना अति आवश्यक है, क्योंकि अब गवर्नमेंट आधारित सभी प्रत्योगी परीक्षाओं UPSC, SSC, IAS, Railway इत्यादि में करंट अफेयर्स का एक खास खंड होता है, जिसके लिए आपको इसकी जानकारी होना अति आवश्यक है।

दरअसल करंट अफेयर्स एक ऐसा विषय है, जिससे पता लगाया जा सकता है, की कोई उम्मीदवार या व्यक्ति कितना अपडेटेड और जागरूक है, इसीलिए करंट अफेयर्स के विषय को प्रत्योगी परीक्षाओं में शामिल किया जाता है। तो चलिए अब विस्तार से जानते हैं, Current affairs ka matlab kya hota hai और यह क्यों जरुरी है। 

Current affairs ka matlab kya hota hai | Current affairs meaning in Hindi

करंट अफेयर्स (CA) दो शब्दों से मिलकर बना है, करंट यानि वर्तमान और अफेयर्स का अर्थ है, कार्य, मामले या घटनाएं, तो हाल ही में हुवे सामाजिक या राजनितिक कार्य, या घटनाएं Current Affairs कहलाती हैं। इसके अंतर्गत आपके शहर, राज्य, देश, विदेश की सभी घटनाएं, कार्य, समाचार और मामले इत्यादि शामिल रहते हैं, जिनके बारे में उम्मीदवार से सवाल पूछे जाते हैं। 

करंट अफेयर्स में पूछे जाने वाले सवालों का मकसद यह जानना होता है, की उम्मीदवार जो परीक्षा दे रहा है, वो कितना जागरूक है, उसे अपने क्षेत्र, राज्य, देश, विदेश, समाज या राजनीती में हो रहे बदलावों की जानकारी है, या नहीं, और यदि है, तो कितनी है, वो किन बातों से अवगत है, और किनसे नहीं।

क्योंकि कहीं ना कहीं इन परीक्षाओं से निकले छात्र महत्वपूर्ण पदों पर पहुँचते हैं, जहाँ पर policy making और decision making में उन्हें महत्वपूर्ण भूमिका निभानी पड़ सकती है, तो उन्हें देश में चल रहे माहौल, बदलावों और अपने इतिहास की जानकारी होना अति आवश्यक है। 

सिर्फ किसी एग्जाम के लिए ही क्यों बल्कि हमें अपने रोजमर्रा के जीवन में भी Current affairs यानि देश, समाज थता राजनीती से जुड़ी घटनाओं और ख़बरों की जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि एक जागरूक व्यक्ति ही समाज और देश निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। 

Current affairs ki taiyari kaise kare

(CA) करंट अफेयर्स सभी प्रत्योगी परीक्षाओं का एक बहुत ही महत्वपूर्ण और अहम् हिस्सा है, क्योंकि यह देखा गया है, की इन परीक्षाओं में पूछे जाने वाले अधिक्तर सवाल करंट अफेयर्स से संबंधित होते हैं, तो ऐसे में सवाल उठता है, की आख़िर एक उम्मीदवार को किस प्रकार करंट अफेयर्स की तैयारी करनी चाहिए, वे कौन से माध्यम हैं, जिनके द्वारा प्रत्योगी परीक्षाओं में भाग लेने वाले छात्र खुद को अपडेट रख सकते हैं, और (CA) से जुड़े अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, Current affairs ki taiyari kaise kare 

निम्नलिखित टिप्स को अपनाकर आप करंट अफेयर्स की तैयारी कर सकते हैं। 

प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़िए 

समाचार पत्र (Newspaper) देश-विदेश में हो रही घटनाओं या बदलावों को जानने-समझने का एक आसान और सबसे बढ़िया तरीकों में से एक है। आपको प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ने के लिए बस एक घंटे का समय निकालना है, और इस एक घंटे में अधिक से अधिक जानकारी लेने की कोशिश करनी है। इसके लिए आपको एक अच्छे समाचार पत्र को चुनना बहुत जरुरी है, जहाँ चटपटी ख़बरों के बजाय करंट अफेयर्स से जुड़ी ख़बरें अधिक पढ़ने को मिल सकें। हमारे अनुसार आप The Hindu, Indian express, Dainik Tribune जैसे समाचार पत्र पढ़ सकते हैं। 

मासिक करंट अफेयर्स मैगज़ीन पढ़िए 

यदि आपको प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ने में समस्या होती है, या समय नहीं मिल पाता है, तो आप करंट अफेयर्स से जुड़ी मासिक मैगज़ीन की सहायता से भी खुद को अपडेट रख सकते हैं। ऐसी कई प्रचलित मैगज़ीन हैं, जैसे प्रतियोगिता दर्पण, योजना, सिविल सेवा टाइम्स इत्यादि जिन्हे महीने में एक बार पढ़कर भी आपको पुरे महीने के करंट अफेयर्स की जानकारी प्राप्त हो जाती है। दरअसल इन मैगज़ीनों में परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न भी होते हैं, जिन्हे पढ़कर आपकी अच्छी तैयारी हो सकती है। 

टीवी समाचार  देखें 

टीवी पर चलने वाली न्यूज़ के लिए भी आपको दिन में एक घंटा जरूर निकालना चाहिए जहाँ पर आप कुछ अच्छे न्यूज़ चैनलों की डेली बुलेटिन देख सकें, ताकि आपको पता चलता रहे की आख़िर देश-दुनिया में क्या हो रहा है। आपको राज्य सभा टीवी, लोक सभा टीवी, और डीडी न्यूज़ पर Current affairs से संबंधित प्रसारित होने वाले खास कार्यक्रमों को भी अवश्य देखना चाहिए। 

इंटरनेट से जानकारी लें 

इंटरनेट पर आज हर प्रकार की जानकारी उपलब्ध है, और अक्सर जब हमें कोई जानकारी पढ़नी होती है, तो हम इंटरनेट का रूख जरूर करते हैं। इंटरनेट पर करंट अफेयर्स से संबंधित ढेरों ऐसी वेबसाइट हैं, जो आपको दिन-प्रतिदिन होने वाली घटनाओं, बदलाओं पर अपडेट रखती हैं, और प्रतिदिन इस विषय में कुछ नया पोस्ट पब्लिश करती हैं। इससे आपका करंट अफेयर्स से जुड़ा ज्ञान तो बढ़ता ही है, साथ ही आप अपने GK को भी बेहतर कर सकते हैं, क्योंकि ऐसी वेबसाइट पर जनरल नॉलेज से जुड़े सवालों और उनके जवाबों को भी बताया जाता है, तो इस प्रकार की जानकारी के लिए इंटरनेट एक बेहतरीन माध्यम है। 

सोशल मीडिया से जानकारी लें 

सोशल मीडिया द्वारा भी आप करंट अफेयर्स से जुड़ी इन्फोर्मेव कलेक्ट कर सकते हैं। करंट अफेयर्स पर आधारित ऐसे कई फेसबुक पेज  थता यूट्यूब चैनल है, जहाँ पर आपको हर छोटी से छोटी इनफार्मेशन प्राप्त हो जाएगी, और वैसे भी कई बार पढ़ने पर जो बात हमें समझ नहीं आती है, या याद नहीं रहती है, वो वीडियो द्वारा आसानी से समझ में आ जाता है, और हमेशा याद भी रहती है।

नोट्स बनाए और प्रैक्टिस करें

जब आप विभिन्न मंचों पर से Current affairs की जानकारी पढ़ते और जुटाते हैं, तो जुटाई गई हर एक जानकारी को लिखित रूप में  रखें यानि उसके नोट्स तैयार कर अपने पास रखना है, ताकि समय-समय पर आप उसका Revision कर सकें। 

संक्षेप में

यदि आप उपरोक्त बिंदुओं पर ध्यान देते हुवे पूरी सिद्दत के साथ अपनी तैयारी करते हैं, तो निश्चित ही आप सफल होंगे, क्योंकि जब आप अपने लक्ष को प्राप्त करने के लिए अपना 100% देते हैं, और आपको खुद पर भरोसा होता है, तो फिर सफल होने से आपको कोई नहीं रोक सकता। 

दोस्तों आपने जाना Current affairs ka matlab kya hota hai, उम्मीद है, आपको जानकारी मिल गई होगी, यदि जानकारी अच्छी लगी है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। 

यह भी पढ़ें :-

पर्सनल डेवलपमेंट क्या है 

स्टडी में मन कैसे लगाएं 

तनाव से कैसे बचें 

खुद को पॉजिटिव कैसे रखें 

Leave a Reply