Dating क्या होता है | Dating का मतलब क्या होता है  |  Online dating क्या है।
Dating kya hai

Dating क्या होता है | Dating का मतलब क्या होता है | Online dating क्या है।

हेलो दोस्तों dating शब्द जो आज के समय में हर जगह सुनाई दे जाता है, क्या आप जानते हैं dating kya hota hai, या डेटिंग का असल मतलब क्या होता है, यदि नहीं तो चलिए आपको बताते हैं। 

डेटिंग आज युवाओं के बीच खासा महत्व रखता है और हो भी क्यों ना, क्योंकि किसी रिलेशन में कदम रखने से पहले आपसी समझ को बढ़ाना एक समझदारी भरा फैसला है।  

Dating क्या होता है | What is dating in Hindi

Dating एक रिलेशनशिप की शुरुवात है, जब दो लोग जो एक दूसरे को पसंद करते हैं, एक दूसरे से बातें करते हैं, या एक साथ घूम-फिरकर अच्छा समय बिताते हैं, और आपसी समझ को विकसित करना चाहते हैं, उसे dating कहा जाता है। 

यह किसी व्यक्ति को समझने या पेहचानने का अच्छा जरिया है, जिससे तय किया जा सकता है, की अपनी पसंद को आगे रिलेशनशिप में बदलना आप दोनों के लिए सही होगा, या नहीं, क्योंकि यह आवश्यक नहीं है, या जरुरी नहीं है, की डेटिंग हमेशा एक मजबूत रिलेशनशिप की बुनियाद बने।

यदि आपकी आपसी समझ डेवलप हो पा रही है, और आप दोनों को ऐसा महसूस होता है, की हाँ हम एक दूसरे को अच्छे से समझने लगे हैं, एक दूसरे की कमियों को जानते हुवे भी उन्हें accept करते हैं, और आपके मन में उस व्यक्ति को लेकर किसी प्रकार का संदेह नहीं है, तो फिर आप एक रिलेशनशिप की ओर कदम बढ़ा सकते हैं। 

लेकिन यदि आप अपने मिलने-जुलने को सिर्फ फ्लिर्टिंग या टाइमपास तक ही सीमित रखना चाहते हैं, तो उसकी एक सीमा तय कर लें, क्योंकि अधिकतर मामलों देखा गया है, की डेटिंग को सिर्फ टाइम पास करने या फिजिकल संबंध बनाने तक ही सिमित रखा जाता है।

तो ऐसे में यह ध्यान रखने की आवश्यकता है, की कहीं आपके किसी कदम से दूसरे व्यक्ति की भावनाएं ना आहत हों। क्योंकि भले ही आप रिलेशनशिप के बारे में ना सोचते हों, लेकिन फिर भी कहीं न कहीं साथ में एक लंबा समय बिताने के बाद आपसी attachment होना एक आम बात है, जिसे ध्यान में रखना और उसका सम्मान करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।    

Online dating क्या है | What is online dating in Hindi

जहाँ एक आम डेटिंग की शुरुवात कहीं न कहीं एक दूसरे को जानने या मिलने के बाद शुरू होती है, जिसमे कई बार अपने दोस्तों की मदद ले ली जाती है, या जान पेहचान के माध्यम से भी आप किसी से मिल लेते हैं, तो कुछ इस प्रकार एक आम dating की शुरुवात हो पाती है, जिसे Offline dating भी कहा जाता है।  

वहीँ टेक्नोलॉजी में उन्नति का गहरा असर आज डेटिंग के तरीके पर भी पड़ा है, जहाँ Online  dating युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हो गई है। Pandemic के इस समय में जब सभी लोग घर पर मौजूद हैं, और सोशल डिस्टन्सिंग का पालन कीया जा रहा है, तो ऐसे में युवाओं के बीच Online dating apps का उपयोग काफी अधिक बढ़ गया है।  

ऑनलाइन डेटिंग एक प्रकार का सिस्टम है, जहाँ पर इंटरनेट के द्वारा आप अपनी पसंद को ढूंढ सकते हैं, नए दोस्त बना सकते हैं, या लोगों के बीच खुद को Introduce कर सकते हैं, ताकि डेटिंग के उद्देश्य से लोग आपसे जुड़ें।

इसके लिए बस आपको अपने मोबाइल फोन पर Online dating app इनस्टॉल करना है, और उसमे खुद को register कर लेना है। जिसके बाद आपको potential connections दिखने शुरू हो जाते हैं, और यदि आपको कोई पसंद आ जाए तो उससे ऑनलाइन बात की जा सकती है, और फिर दोस्ती को आगे बढ़ाया जा सकता है।  

लेकिन ध्यान रहे की Online dating में आपके साथ गलत जानकारी भी शेयर की जा सकती है, यानि जरुरी नहीं है, की जो आपको बताया जा रहा हो, या दिखाया जा रहा हो वह सत्य हो।

Online dating tips in hindi

तो यदि आप किसी ऑनलाइन डेटिंग एप्प् का इस्तेमाल करना चाहते हैं, या कर रहे हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे :-

  • अपनी पूरी जानकारी कभी ना दें। 
  • अपना मुख्य मोबाइल नंबर कभी ना दें।
  • मिलने से पहले एक बार वीडियो चैट जरूर कर लें। 
  • मिलने का स्थान public place को ही चुने। 
  • डेट पर जाने से पहले अपने किसी साथी को भी inform कर दें।  

इन्हे भी पढ़ें :-

सच्चे प्यार की जरुरी बातें

सच्चा प्यार क्या होता है

दोस्तों पोस्ट में आपने जाना dating kya hota hai, थता डेटिंग और रिलेशनशिप में क्या फर्क होता है। यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी है, तो कमेंट द्वारा हमें जरूर बताएं।  

Leave a Reply