आयुष्मान भारत में योजना में HHID या HHD number kya hota hai
HHID number kya hai

आयुष्मान भारत में योजना में HHID या HHD number kya hota hai

दोस्तों आज के इस पोस्ट में आप HHD number के बारे में जानेंगे, HHID या HHD number kya hota hai, और आयुष्मान भारत योजना इसकी आवश्यकता क्यों पड़ती है, लेकिन आगे बड़ने से पहले चलिए एक बार जान लेते हैं, की आयुष्मान भारत योजना क्या है। 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) जिसे आयुष्मान भारत योजना के नाम से भी जाना जाता है, यह भारत सरकार की एक प्रमुख स्वास्थ्य बिमा योजना है, जिसकी शुरुवात 23 सितम्बर 2018 को की गई थी। यह योजना विश्व की एक सबसे बड़ी स्वास्थ्य बिमा योजनाओं में से एक है, जिसका उद्देश्य देश के गरीब, पिछड़े और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को स्वास्थ्य बिमा उपलब्ध कराकर उन तक स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ पहुँचाना है। 

ताकि यदि कोई मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति उत्पन्न होती है, या अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है, तो ऐसी परिस्थिति में आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति को स्वास्थ्य बिमा के द्वारा सही इलाज मिल सके और उस पर वित्तय दबाव ना पड़े। इस योजना के तहत प्रत्येक व्यक्ति को अधिक्तम 5 लाख तक का स्वास्थ्य बिमा कवरेज मिलता है, यानि 5 लाख रूपये तक का इलाज मुफ्त में होता है, जिसमे लगभग सभी मेडिकल खर्चे, दवाइयाँ, डाइग्नोस्टिक तथा Pre-hospitalization के खर्चे कवर होते हैं। 

आज एक बड़ी संख्या में देश के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग इस बिमा योजना का लाभ ले रहे हैं, इसी को देखते हुवे आयुष्मान भारत योजना का लक्ष्य आने वाले समय में देश की लगभग 50 करोड़ की जनसंख्या तक आयुष्मान योजना का लाभ पहुँचाना है। 

आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आयुष्मान कार्ड होना अनिवार्य है, और इस कार्ड को बनवाने के लिए जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, उसमे HHID number बहुत महत्वपूर्ण है, तो चलिए जानते हैं, HHD number kya hota hai और इसकी आवश्यकता क्यों पड़ती है। 

आयुष्मान भारत योजना में (HHID) HHD number kya hota hai

HHID या HHD का full form होता है, House hold Identification number यह किसी व्यक्ति या परिवार की पेहचान करने का खास नंबर होता है, जिसे सरकार द्वारा जारी किया जाता है। SEC (Social economic census) के आधार पर आर्थिक रूप से कमजोर तबके के परिवारों को सरकार द्वारा यह 24 डिजिट का HHD (House hold number) उपलब्ध कराया जाता है। 

अब बात आती है, की आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने के लिए HHD नंबर की आवश्यकता क्यों पड़ती है, दरअसल जब आप ऑनलाइन माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनवाते हैं, तो वहां पर किसी व्यक्ति या परिवार की पेहचान करने के लिए या उनकी Eligibility चेक करने के लिए, की क्या वह व्यक्ति आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने का हक़दार है, या नहीं, आयुष्मान भारत योजना में उनका नाम है, या नहीं, उसके लिए कई विकल्प उपलब्ध रहते हैं, जैसे मोबाइल नंबर द्वारा चेक करना, नाम द्वारा, राशन कार्ड के माध्यम से या फिर HHD number द्वारा।

तो यहाँ पर आम तोर पर व्यक्ति से जुड़ी पूरी-पूरी सही जानकारी भरने के बाद भी No records found का मैसेज दिखाई देता है, और इसी प्रकार मोबाइल नंबर और राशन कार्ड द्वारा सर्च करने पर भी अधिक्तर सही रिजल्ट देखने को नहीं मिलता है, वहीं अगर आप HHD number के विकल्प को चुनते हैं, और अपना HHD number डालकर चेक करते हैं, तो आपकी और आपके परिवार से जुड़ी पूरी जानकारी निकल कर आ जाती है, जिससे पता चल जाता है, की हाँ आप आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने के हक़दार हैं। 

HHID नंबर होने से VLE (Village level Entrepreneurs) यानि उन लोगों के लिए भी बहुत आसानी हो जाती है, जो दूसरों के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाने का काम करते हैं, क्योंकि किसी व्यक्ति की आयुष्मान भारत कार्ड के लिए Eligibility चेक करना हो या उनसे जुड़ी जानकारी निकालनी हो, तो ऐसे में HHID नंबर द्वारा यह जानकारी आसानी से निकाली जा सकती है। 

HHID द्वारा आयुष्मान भारत कार्ड के लिए अपनी Eligibility कैसे चेक करें

आयुष्मान भारत योजना में शामिल होने के लिए कोई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया नहीं है, ब्लकि इसके लिए आपको PMJAY की साइट पर जाकर HHID के द्वारा अपना और अपने परिवार का नाम चेक करना होगा। नीचे बताई गई प्रक्रिया द्वारा आप आयुष्मान कार्ड के लिए अपनी Eligibility चेक कर सकते हैं।  

  • सबसे पहले (https://www.pmjay.gov.in/) की वेबसाइट पर जाएं और ऊपर टूलबार में Am i Eligible के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

  • अपना मोबाइल नंबर डालें और Generate OTP पर क्लीक करें। 

  • अब आपको अपना राज्य चुनना है, और फिर अपने नाम, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड या फिर HHD नंबर से सर्च करना है। 

  • इसके बाद आप आयुष्मान भारत कार्ड के लिए अपनी Eligibility चेक कर सकते हैं। 

  • यदि आप आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए योग्य हैं, तो अधिक जानकरी के लिए आयुष्मान के टोल फ्री नंबर ( 14477 या 1800-11-4477) पर संपर्क कर सकते हैं। 

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों आपने जाना आयुष्मान भारत योजना क्या है और आयुष्मान भारत योजना में HHD number kya hota hai, यदि आप समझते हैं, की आप भी इस योजना का लाभ लेने के हक़दार हैं, तो ऊपर बताई गई प्रक्रिया द्वारा आप भी अपनी Eligibility चेक कर सकते हैं। यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी है, तो इसे दूसरों के साथ भी शेयर करें। 

 

Leave a Reply