Hotel management course kya hai | होटल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें
Hotel management course kya hai

Hotel management course kya hai | होटल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें

हेलो दोस्तों यदि आप होटल मैनेजमेंट कोर्स के बारे में जानना चाहते हैं, Hotel management course kya hai, यह कैसे किया जाता है, होटल मैनजमेंट कोर्स करने के लिए क्या qualification चाहिए, कोर्स करने के बाद आपका job profile क्या होगा, कितनी सैलरी मिलेगी इत्यादी। तो आपके इन सभी सवालों के जवाब हमने इस पोस्ट में देने की कोशिश की है, तो पोस्ट को पूरा पढ़ें ताकि आपको अपने सवालों के जवाब मिल सकें। 

अक्सर कक्षा 12वी के बाद छात्रों के मन में अपने करियर को लेकर काफी कस्मकस रहती है, क्योंकि स्कूल समाप्त होने के बाद यही वह समय होता है, जब छात्रों को अपना career path तैय करना पड़ता है, उन्हें तैय करना होता है, की किस क्षेत्र में उन्हें जाना है, किस दिशा में तैयारी करनी है।

जहाँ कई छात्र सामान्य रूप से सिर्फ ग्रेजुएट डिग्री ही प्राप्त करना चाहते हैं, तो वहीँ छात्रों की एक बड़ी संख्या मैनजमेंट कोर्सेज को तरजीह देती है, वे चाहते हैं, की उन्हें ग्रेजुएट डिग्री के साथ-साथ कुछ टेक्निकल और प्रोफेशनल भी सिखने को मिले। तो ऐसे छात्र जो प्रोफेशनल करियर की तलाश में रहते हैं, उनके लिए (HM) Hotel management course एक बेहतरीन करियर ऑप्शन साबित हो सकता है।

हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री आज तेजी से बढ़ रही इंडस्ट्री में से एक है, जिसमे सफलता की अपार संभावनाएं मौजूद हैं, यह एक सर्विस इंडस्ट्री है, जिसके अंतर्गत टूरिजम, फ़ूड, ड्रिंक्स, लॉजिंग, होटल, रेस्टुरेंट इत्यादि ढेरों बिज़नेस शामिल हैं। आज दुनिया भर से लोग भारत में आ रहे हैं, मेक इन इंडिया के तहत दुनिया की बढी कंपनियां भारत में अपने पैर जमाना चाहती हैं, और जहाँ तक टूरिजम की बात करें, तो इस क्षेत्र में भारत की अपनी एक अलग पेहचान है, जो दुनियाभर से टूरिस्ट को यहाँ की प्राकर्तिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर को देखने और महसूस करने के लिए आकर्षित करती है। 

तो भारत में टूरिजम के भविष्य को देखते हुवे आज हर एक अंतर्राष्ट्रीय होटल चैन भारत में अपनी उपस्थिति दर्ज करना चाहता है, तो सोचिये Hotel industry में कितनी opportunities मौजूद हैं, और ऐसे में यदि आप होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए अच्छा करियर साबित हो सकता है, तो चलिए अब विस्तार से जानते हैं, Hotel management course kya hai 

Hotel management hai | होटल मैनेजमेंट क्या है

होटल मैनेजमेंट हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री का क्षेत्र है, जिसके अंतर्गत होटल का संचालन, प्रबंधन, गेस्ट को फ़ूड, बोर्डिंग तथा लॉजिंग सेवाएं देना इत्यादि शामिल होता है। इसमें नए गेस्ट से मिलना उनसे interact करना और उन्हें वे सभी सुविधाएं प्रदान करना शामिल है, जिसकी उन्हें आवश्यकता होती है। तो यदि आप भी ऐसे करियर की तलाश में हैं, जो रोमांचक हो, उसमे नई चुनोतियाँ हों तो होटल मैनेजमेंट कोर्स करना आपके लिए सही साबित होगा। 

किसी दूसरी इंडस्ट्री की ही तरह होटल इंडस्ट्री में भी होटल के मैनेजमेंट, उसके संचालन, होटल सर्विसेज और रख रखाव के लिए विभिन्न डिपार्टमेंट्स मौजूद होते हैं, और हर एक डिपार्टमेंट को एक मैनेजर द्वारा मैनेज किया जाता है, और सभी मैनेजर से ऊपर एक या उस से अधिक जनरल मैनेजर होते हैं। तो इन सभी डिपार्टमेंट्स का एक ही मंत्र होता है, जो है, होटल का सही मैनेजमेंट और होटल में आने वाले प्रत्येक गेस्ट को बेहतरीन सर्विस देना। 

तो hotel management course करने वाले हर एक छात्र को होटल से संबंधित ऐसी पूरी जानकारी दी जाती है, उन्हें होटल के प्रत्येक डिपार्टमेंट के बारे में पढ़ाया जाता है, उसके बारे में जानकारी दी जाती है, और साथ ही छात्रों को ट्रेनिंग के रूप में विभिन्न डिपार्टमेंट्स में काम करने का मौका भी दिया जाता है, ताकि छात्र होटल के काम-काज को experience कर सकें। 

Hotel management course kya hai | होटल मैनजमेंट कोर्स क्या है

छात्र जो हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री जैसे (होटल, रिसोर्ट, टूरिजम) इत्यादि क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके द्वारा HM (Hotel management course) किया जाता है।

10+2 के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के लिए वैसे तो कोई विशिष्ट मानदंड नहीं है, लेकिन अच्छे कॉलेज में एडमिशन के लिए 10+2 में छात्र के कम से कम 50% मार्क्स होना जरुरी है। इस कोर्स में छात्रों को होटल इंडस्ट्री में कार्य करने का प्रशिक्षण दिया जाता है, उन्हें होटल के विभिन्न डिपार्टमेंट्स जैसे किचन, फ़ूड एंड बेवरीज सर्विसेज, हाउस कीपिंग, फ्रंट ऑफिस इत्यादि सभी डिपार्टमेंट्स के बारे में सैद्धांतिक (Theoretical) और व्यवहारिक (Practical) दोनों रूप से पढ़ाया और समझाया जाता है। 

छात्र होटल की वर्किंग को सही से समझ सकें इसके लिए छात्रों को कोर्स के बीच में इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग (Internship) के लिए भी भेजा जाता है, जो की अलग-अलग इंस्टिट्यूट के अनुसार 3 से 6 महीनों तक का होती है, और यह ट्रेनिंग तीन साल में 2 बार होती है। इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग के दौरान कंपनी द्वारा छात्रों को स्टाइपेंड भी दिया जाता है।  

होटल मैनेजमेंट डिग्री कोर्स जो 10+2 के बाद किया जाता है, इसे UG कोर्स भी कहा जाता है, यह कोर्स गवर्नमेंट अधिकृत संस्थानों से करने पर 3 साल तथा निजी संस्थानों से करने पर 4 साल तक का होता है। डिग्री कोर्स के साथ-साथ 6 महीने या 1 साल का डिप्लोमा कोर्स करके भी होटल इंडस्ट्री में करियर बनाया जा सकता है, डिप्लोमा कोर्स आज कल काफी प्रचलन में है। 

मान्यता प्राप्त गवर्नमेंट अधिकृत होटल मैनेजमेंट संस्थानों से कोर्स करने के लिए आपको पेहले प्रवेश परीक्षा से गुजरना होता है। इस परीक्षा में देश भर से लाखों छात्र हिस्सा लेते हैं, फिर जिसमे आपकी रैंक अनुसार आपका कॉलेज तैय किया जाता है। 3 साल का HM कोर्स करने के बाद आपको ग्रेजुएट डिग्री प्राप्त हो जाती है, जिसके बाद आप चाहें तो अपनी आगे की पढाई भी जारी रख सकते हैं। 

आम तोर पर लोगों के मन में एक संका रहती है, की होटल मैनजमेंट कोर्स करने के बाद वे सिर्फ होटल में ही काम कर सकते हैं, तो आपको बता दें की यह बिलकुल गलत है। आप हर क्षेत्र में कार्य कर सकते हैं, आज सभी MNC कंपनियों में हॉस्पिटैलिटी प्रोफेशनल्स की आवश्यकता होती है, चाहे वह IT क्षेत्र हो, मेडिकल क्षेत्र हो, एजुकेशन क्षेत्र हो, शिपिंग या एविएशन सेक्टर हो हर जगह हॉस्पिटैलिटी प्रोफेशनल की बराबर डिमांड रहती है, तो होटल मैनजमेंट कोर्स करने पर आप ना सिर्फ होटल में बल्कि इन सभी सेक्टर्स में जॉब प्राप्त करने के हक़दार बन जाते हैं। Hotel management course kya hai यह जानने के बाद चलिए अब होटल मैनेजमेंट जॉब प्रोफाइल के बारे में जानते हैं। 

कोर्स करने के बाद आपका जॉब प्रोफाइल क्या होगा

जब किसी छात्र द्वारा होटल मैनेजमेंट डिग्री कोर्स किया जाता है, तो उसे होटल इंडस्ट्री के सभी डिपार्टमेंट्स से जुड़ी जानकारी दी जाती है, उसके बाद छात्र पर निर्भर करता है, की उसे किस डिपार्टमेंट में दिलचस्पी है, किस डिपार्टमेंट में वह करियर बनाना चाहता है। कई छात्र हाउस कीपिंग को चुनते हैं, तो कई किचन में काम करना पसंद करते हैं, तो उनमे से कई छात्र जिनका कम्युनिकेशन अच्छा है, वे फ्रंट ऑफिस जॉब को महत्व देते हैं, तो कोर्स करने के बाद आपका जॉब प्रोफाइल क्या होगा, यह आप पर निर्भर करता है। 

10+2 के बाद किए जाने वाले होटल मैनेजमेंट डिग्री कोर्स की लिस्ट

निम्नलिखित होटल मैनेजमेंट कोर्स हैं, जिन्हे आप 12वी के बाद कर सकते हैं। 

  • Bachelor of Hotel Management (BHM) (3years) 
  • Bachelor in Hotel Management and Catering Technology (BHMCT) (3years)
  • BSc in Hospitality and Hotel Administration (3years)
  • BA in Hotel Management (3years)
  • BBA in Hospitality, travel & tourism (3years)
  • BBA in Hotel Management (3years)
  • Diploma in Hotel Management (3years)

10 वी के बाद किए जाने वाले होटल मैनेजमेंट डिप्लोमा कोर्स की लिस्ट

निम्नलिखित होटल मैनेजमेंट डिप्लोमा कोर्स जिन्हे आप 10वी के बाद भी कर सकते हैं। 

  • Diploma in Hotel Management
  • Diploma in Hotel and Hospitality Management
  • Diploma in Hotel Management and Catering Technology
  • Diploma in Front Office Operations
  • Diploma in Food and Beverage Service
  • Diploma in Food and Catering Technology

भारत के बेहतरीन होटल मैनेजमेंट कॉलेज

भारत के बेहतरीन होटल मैनजमेंट कॉलेज की लिस्ट 

  • Institute of Hotel Management (IHM) Pusa 
  • Institute of Hotel Management (IHM) Mumbai
  • Institute of Hotel Management (IHM) Bangalore
  • Taj institute of Hotel management 
  • Bharati Vidyapeeth Institute of Hotel Management and Catering Technology
  • SRM Institute of Hotel Management
  • GGSIPU, Delhi
  • Chandigarh University
  • Amity University
  • International Institute of Hotel Management
  • University of Calicut

दिए गए सभी कॉलेज में से IHM छात्रों की पहले पसंद होते हैं, जिनमे से बेस्ट 3 IHM के नाम ऊपर दिए गए हैं। यदि आप बताए गए इन कॉलेज से होटल मैनेजमेंट कोर्स करते हैं, तो कोर्स समाप्त होने के बाद आपको आसानी से किसी प्रतिष्ठित संस्थान में प्लेसमेंट भी मिल जाता है। 

होटल मैनेजमेंट की फीस क्या है

होटल मैनेजमेंट कोर्स के फीस की बात करें तो यदि आप गवर्नमेंट अधिकृत कॉलेज से होटल मैनजमेंट UG कोर्स करते हैं, तो इसमें लगभग 80,000 रूपये सालाना तक का खर्चा आता है, वहीँ यदि किसी प्रतिष्ठित प्राइवेट कॉलेज से कोर्स करने पर यह खर्चा 1,00000 रुपया सालाना से ऊपर चला जाता है। 

होटल मैनेजमेंट करने के बाद सैलरी क्या मिलेगी

किसी भी कोर्स को करने से पहले छात्रों के मन में यह सवाल जरूर उठता है, की आख़िर कोर्स पूरा करने के बाद उन्हें सैलरी कितनी मिलेगी। तो यहाँ पर आपको बता दें की किसी दूसरी इंडस्ट्री की ही तरह हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में भी अनुभव को प्राथमिकता दी जाती है, यानि जितना आप काम करेंगे, उतना आपका अनुभव बढ़ेगा और उसके साथ आपकी पोस्ट और सैलरी दोनों बढ़ेंगी।

तो होटल इंडस्ट्री में शुरुवाती सैलरी 15000 से 20000 तक की होती है, और यदि आप सर्विस डिपार्टमेंट में हैं, तो थोड़ा बहुत आपकी एक्स्ट्रा इनकम भी हो जाती है। जहाँ तक सैलरी बढ़ने की बात की जाए तो वह बीतते समय और आपके अनुभव के अनुसार बढ़ती चली जाती है। 

निष्कर्ष

दोस्तों आपने जाना होटल मैनेजमेंट क्या है, Hotel management course kya hai, इस कोर्स को करने के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए, और साथी ही आपने होटल मैनेजमेंट के दूसरे पहलुओं को भी समझा। 

हमें उम्मीद है, इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको अपने सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे, और यदि अभी भी इस पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो नीचे कमेंट सेक्सन पर जाकर आप हमसे पूछ सकते हैं, आपके सवालों के जवाब जरूर दिए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें 

लीडरशिप क्या होता है 

ह्यूमन रिसोर्स क्या होता है 

टीमवर्क क्या होता है 

Leave a Reply