You are currently viewing ऑनलाइन आईपीओ कैसे भरें? ऑनलाइन IPO भरने का तरीका
IPO online kaise bhare

ऑनलाइन आईपीओ कैसे भरें? ऑनलाइन IPO भरने का तरीका

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको IPO प्रक्रिया की जानकारी देने जा रहे हैं। इसमें आप जानेंगे आईपीओ क्या होता है और आईपीओ को ऑनलाइन कैसे भरें?

आज IPO शब्द हर जगह सुनाई दे जाता है, अक्सर हमें इसकी जानकारी न्यूज़ चैनल, समाचार पत्र, विज्ञापन या अपने किसी खास मित्र के जरिये मिल जाती है। यदि आपने भी IPO के बारे में कहीं सुना है, या आप आईपीओ और शेयर मार्किट में रूचि रखते हैं और इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए है।

इसमें हम आपको बताएंगे की ऑनलाइन आईपीओ कैसे भरा जा सकता है और आप आईपीओ से कितना कमा सकते हैं, तो चलिए सबसे पहले जानते हैं, IPO क्या होता है, फिर ऑनलाइन आईपीओ प्रोसेस को समझेंगे।  

आईपीओ क्या होता है

IPO का full form है, (Initial public offering) किसी भी कंपनी या बिज़नेस को start करने या उसे बढ़ाने के लिए पूंजी यानि Fund की आवश्यकता पड़ती है।

शुरुवात में कंपनी को खड़ा करने या उसे बढ़ाने के लिए कंपनी का मालिक इसमें अपनी पूंजी लगाता है, या वह दूसरे श्रोतों जैसे की अपने दोस्तों, रिश्तेदारों इत्यादि से भी कंपनी में invest करवाता है। दूसरों द्वारा कंपनी में invest करने पर कंपनी की कुछ हिस्सेदारी investors यानि पूंजी लगाने वालों की भी हो जाती है। 

लेकिन एक समय बाद जब कंपनी को अपना विस्तार करना होता है, कोई नया प्रोजेक्ट शुरू करना होता है, या अपना कर्ज चुकाना होता है, तो ऐसे में कंपनी को काफी बढ़ें fund की आवश्यकता पड़ती है, जिसके लिए वह पहली बार public में जाती है, यानि आम लोगो के लिए शेयर मार्किट में अपने shares उतारती है, इसी को आईपीओ कहा जाता है।  

कंपनी द्वार मार्किट में अपना IPO उतारने के बाद पब्लिक इस आईपीओ में invest करती है, यानि पब्लिक कंपनी द्वारा निर्धारित कीमत पर इन शेयर्स को खरीद लेती है, जिससे पब्लिक को कंपनी में कुछ हिस्सेदारी मिल जाती है, और कंपनी को fund प्राप्त हो जाता है।  

आईपीओ में ऑनलाइन कैसे निवेश करें

आईपीओ में invest करना बहुत ही आसान है, इसमें आप आसानी से इन्वेस्ट कर सकते हैं, बस आपको इसके लिए तीन accounts की आवश्यकता पड़ती है।

सबसे पहले आपके पास आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया आपका पैन कार्ड होना चाहिए, साथ ही एक डीमैट अकाउंट, ट्रेडिंग अकाउंट थता अपना एक बैंक अकाउंट भी होना अनिवार्य है।  

डीमैट अकाउंट को आप एक प्रकार का saving अकाउंट समझ सकते हैं, जिसमे आप अपने खरीदे गए Shares को Hold कर के यानि संभाल के रखते हैं। शेयर्स जिन्हे आप ऑनलाइन खरीदते हैं, वे डिजिटल रूप में होते हैं, तो इन्हे अपने पास सुरक्षित रखने के लिए आपको डीमैट अकाउंट की आवश्यकता पड़ती है, यानि डीमैट अकाउंट का काम आपके शेयर्स को होल्ड करके रखना है।

ट्रेडिंग अकाउंट वह अकाउंट होता है, जिसके द्वारा आप IPO के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते हैं, यानि ट्रेडिंग अकाउंट के द्वारा ही किसी कंपनी के शेयर्स को खरीदा या बेचा जाता है। साथ ही आपके पास अपना एक बैंक अकाउंट भी होना आवश्यक है, क्योंकि शेयर्स खरीदने पर बैंक अकाउंट के द्वारा ही शेयर्स की पेमेंट करि जाती है। 

आप डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना चाहते हैं, तो आप इन्हे बैंक या किसी भी ब्रोकरेज के द्वारा खुलवा सकते हैं। यदि आप किसी बैंक में सेविंग अकाउंट खुलवाते हैं, तो आज-कल बैंक आपको यह तीनो अकाउंट एक साथ open करने की सुविधा दे देता है, या इन्हे खुलवाने के लिए आप ऑनलाइन भी apply कर सकते हैं। 

IPO भरने के दो तरीके होते हैं, पहला तरीका Online है और दूसरा Offline तरीका होता है, तो चलिए दोनों ही तरीकों को एक-एक कर समझते हैं।  

ऑनलाइन आईपीओ भरने की प्रक्रिया

ऑनलाइन आईपीओ भरना बहुत ही सरल है, इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करना होता है। हम यहाँ पर आपको SBI बैंक से ऑनलाइन आईपीओ भरने का तरीका बता रहे हैं। बताए गए इन स्टेप्स से आप एक idea ले सकते हैं, और दूसरे किसी भी IPO पोर्टल से आईपीओ के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।   

  • सबसे पहले आपको अपने नेट बैंकिंग अकाउंट पर लॉगिन कर लेना है।
     
  • आपके सामने पूरा मेनू आ जाता है, जैसे My account/ payment transfer/Bill payment थता E-services इत्यादि। 

  • आपको E-services के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, और नीचे Deemat sevice एंड ASABA के ऑप्शन को चुन लेना है। 
  • अब यहाँ पर आपको तीन section दिखाई देंगे Deemat service/ ASABA service/ Other service

  • यहाँ पर आपको ASABA service के section में से IPO equity पर क्लिक कर देना है, or term/conditions को accept कर लेना है।

  • अब सामने आपको खुले हुवे आईपीओ की लिस्ट नजर आएगी जिसमे IPO की open थता closing date दिखाई देगी। इसमें से उस IPO को चुन लीजिये जिसके लिए आप apply करना चाहते हैं। 

  • इसके बाद Go पर क्लिक कर के accept कर लीजिये।
     
  • अब आपको category में से Individual को चुन लेना है, और अपनी पूरी जानकारी यहाँ पर भर लेनी है, जैसे Applicant name/pan card/ Transection type /bid price/quantity इत्यादि। 

  • पूरी जानकारी भरने के बाद आपको submit पर क्लिक कर देना है, जिसके बाद आप आईपीओ पेज में पहुँच जाएंगे और IPO successfully applied का मैसेज आपको दिखाई देगा। 

ऑफलाइन आईपीओ भरने की प्रक्रिया

हालाँकि आईपीओ के लिए अब ऑनलाइन तरीकों का अधिक इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन फिर भी यदि आप इसे Apply करने का ऑफलाइन तरीका जानना चाहते हैं, तो यह इस प्रकार है। 

आईपीओ को ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए भी आपके पास एक डीमैट अकाउंट का होना अनिवार्य है। आपको अपने नजदीकी ब्रोकर के पास जाना है, और उनसे आईपीओ एप्लीकेशन फॉर्म ले लेना है। फॉर्म में पूछी गई पूरी जानकारी जैसे आपकी details और IPO जिसके लिए आप apply कर रहे हैं, उसकी पूरी details को भर देना है।

अब अपने ब्रोकर को वह एप्लीकेशन थता अपना चेक दे देना है जितने amount के शेयर्स के लिए आपने आवेदन किया है, और इसके बदले ब्रोकर आपको रशीद देगा।  

यदि आपके चेक की राशि 50000 से ऊपर की होती है, तो एप्लीकेशन फॉर्म के साथ आपको अपने पैन कार्ड की एक कॉपी भी लगानी पड़ती है। इसके बाद ब्रोकर आपकी एप्लीकेशन को जमा करेगा और वह आगे निष्पादित (execute) होगी।  

अंतिम शब्द

दोस्तों आपने जाना IPO क्या होता है, थता आप आईपीओ को ऑनलाइन कैसे भर सकते हैं। हमें उम्मीद है, दी गई जानकारी आपके काम आई होगी। यदि इस पोस्ट से जुड़े आपके कोई सवाल हैं, या हमारे लिए कोई सुझाव है, तो आप कमेंट कर के हमें बता सकते हैं। 

Leave a Reply