Logistics kya hota hai | What is logistics in hindi
logistics kya hai

Logistics kya hota hai | What is logistics in hindi

आज ग्लोबल मार्किट की बात की जाती है, ट्रेड की बात की जाती है, ईकॉमर्स सुविधाओं की बात की जाती है, और लोजिस्टिक्स  इन सब के लिए backbone का काम करता है, तो आख़िर kya hota hai logistics चलिए आसान शब्दों में समझते हैं।

Logistics kya hota hai | Logistics meaning in Hindi

लोजिस्टिक्स वह प्रक्रिया है, जिसमे तैयार या कच्चे माल को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुँचाने का काम किया जाता है, इसमें माल का ट्रांसपोर्टेशन, उसका भंडारण, और ग्राहक तक माल की डिलीवरी करने की प्रक्रिया शामिल होती है, यानि कुलमिलाकर लोजिस्टिक्स प्रबंधन की उस पूरी प्रक्रिया को संदर्भित (Refer) करता है, की माल को कैसे Collect किया जाए, उसे कैसे स्टोर किया जाए, और फिर कैसे उस माल को उसके अंतिम गंतव्य (Destination) तक पहुँचाया जाए। 

दूसरे शब्दों में कहें, तो मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में जब आप कोई प्रोडक्ट बनाते हैं, तो उस प्रोडक्ट को बनाने के लिए पहले आपको सप्लायर से कई प्रकार का रॉ मटेरिअल मंगाना पड़ता हैं, फिर जब आपका प्रोडक्ट तैयार हो जाता है, तो उस तैयार माल को अपने डिस्ट्रीब्यूटर्स, रिटेलर, या ग्राहकों तक पहुँचाया जाता है।

तो इस पूरी प्रक्रिया को क्रियांवित करने के लिए आपको transportation की आवश्यकता होती है, पहले supplier से अपने organization तक और फिर organization से डिस्ट्रीब्यूटर, रिटेलर या ग्राहक तक, तो सामान का ट्रांसपोर्टेशन, उसका भंडारण और गंतव्य तक सामान की डिलीवरी करना सब logistics services द्वारा संभव हो पाता है। 

देश का मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र हो, रिटेलर्स हों, या ग्राहक सभी लोजिस्टिक्स पर निर्भर करते हैं, क्योंकि लगातार माल के ट्रांसपोर्टेशन की जरुरत पड़ती है, फिर चाहे माल मंगाना हो, या भेजना, इस पूरी प्रक्रिया को लोजिस्टिक्स सर्विसेज देने वाली कंपनियों द्वारा ही हैंडल किया जाता है।

आज देश में हजारों छोटी-बड़ी लोजिस्टिक्स सर्विसेज देने वाली कंपनियां मौजूद हैं, जहाँ कई कंपनियां छोटे स्तर पर इस काम को करती हैं, वहीं कुछ बड़ी कंपनियां भी हैं, जिनका अपना एक बहुत बड़ा infrastructure है, जिनमे माल ढोने वाले छोटे-बड़े वाहनों और जहाजों से लेकर उनके अपने ढेरों वेयरहाउस हैं, जैसे Adani logistics ltd, Future supply chain solution, TCI Express इत्यादि।  

लोजिस्टिक्स शब्द को सबसे पहले मिलिट्री द्वारा इस्तेमाल किया जाता था, जब उनके Equipment’s और Supplies के ट्रांस्पोर्टेशन, और मूवमेंट के लिए वे इस शब्द का प्रयोग करते थे, आगे जाकर यही शब्द धीरे-धीरे चलन में आ गया और आज बिज़नेस क्षेत्र में माल की handling और transportation के लिए Logistics शब्द का प्रयोग किया जाता है।  

लोजिस्टिक्स का क्या महत्व है | Importance of logistics in Hindi

किसी भी बिज़नेस के विस्तार के लिए जरुरी है, की उसे सही समय पर, सही स्थान पर, उचित मूल्य के साथ माल की सप्लाई होती रहे, चाहे फिर वह कच्चा माल हो, जो की प्रोडक्शन की जरुरत है, या फिर तैयार माल हो जो ग्राहक तक पहुँचना है, एक व्यापारी के लिए या फिर एक ग्राहक के लिए यह सब काम लोजिस्टिक्स द्वारा ही संभव हो पाता है। 

लोजिस्टिक्स में माल का ट्रांसपोर्टेशन कारगर और व्यवस्थित तरीके से किया जाता है, जिससे पैसे और समय दोनों की बरबादी होने से बच जाती है। आज डिजिटिकरण के इस युग में तेजी के साथ ग्राहकों की पसंद, और मांग बदलती रहती है, इसकी पूर्ति तभी संभव हो पा रही है, जब लोजिस्टिक्स सर्विसेज अपना काम सही से कर रही हैं। लोजिस्टिक्स के महत्व एक आम उदाहरण, ईकॉमर्स साइट्स से ही ले लीजिये जहाँ हम घर बैठे मोबाइल फोन पर आर्डर बुक कर देते हैं, और हमें सही समय पर सामान की डिलीवरी हो जाती है, तो यह सब लोजिस्टिक्स का ही तो कमाल है। 

जिस प्रकार हाल ही में आई वैश्विक महामारी Covid के दौरान देश ही नहीं पूरी दुनिया में अफरातफरी का माहोल था, लोगों का घर से बाहर निकलना बंद हो गया था, व्यवसाय ठप पड़े थे, ऐसी भयावहः स्थिति में देश की अर्थव्यवस्था में काफी गिरावट हुई, जिसका का एक बहुत बड़ा कारण Logistics services का ठप पड़ जाना भी था।

लोजिस्टिक्स क्षेत्र ना सिर्फ बेहतर सर्विसेज के लिए ही जाना जाता है, बल्कि यह क्षेत्र एक बहुत बड़ी संख्या में लोगों के लिए रोजगार का जरिया भी है, जहाँ पर लाखों लोग इस क्षेत्र से जुड़े हैं, और उनके घर चल रहे हैं। 

 

आपने पढ़ा logistics kya hota hai और इसका क्या Importance है, उम्मीद है, जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी होगी। यदि जानकारी अच्छी लगी है, तो इसे दूसरों के साथ भी शेयर करें।   

यह भी पढ़ें 

आउटसोर्सिंग किसे कहते हैं 

ह्यूमन रिसोर्स क्या होता है 

Leave a Reply