Money saving kaise Kare | सेविंग कैसे करें | Money saving tips in Hindi
Money saving kaise kare

Money saving kaise Kare | सेविंग कैसे करें | Money saving tips in Hindi

देश की अर्थव्यवस्था में भले ही हमारा नियंत्रण ना हो, लेकिन हम अपनी सैलरी, कमाई या अपने पैसे को जरूर कंट्रोल कर सकते हैं। हम में से बहुत से लोग जो पैसा तो काफी कमाते हैं, लेकिन सेविंग नहीं कर पाते, दरअसल खर्च करना स्वाभाविक होता है, वहीँ सेविंग के लिए थोड़ा अभ्यास की आवश्यकता होती है। तो यहाँ पर सवाल उठता है, की आख़िर Money saving kaise kare, वह कौन सा तरीका है, जिससे आप पैसा बचा पाएंगे, क्या इसके लिए आपको किसी फाइनेंसियल एडवाइजर की आवश्यकता होगी? या आप अपने स्तर पर ही Money saving के तरीकों को अपनाकर पैसा सेव कर सकेंगे, चलिए जानते हैं। 

यदि आप भी उन लोगों में से एक हैं, जो पैसा नहीं बचा पाते हैं, सेविंग नहीं कर पाते हैं, या भविष्य के लिए आपने कोई सेविंग नहीं की है, तो आपको तुरंत इसमें विचार करने की आवश्यकता है, क्योंकि बिना सेविंग किए या फाइनेंसियल प्लानिंग के भविष्य में आने वाली जरूरतों से निपटना आपके लिए आसान नहीं होगा।

तो इसी दिशा में आज का यह पोस्ट आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें हम आपको money saving का तरीका बताएंगे, भले ही आपकी कमाई बहुत ज्यादा ना हो, लेकिन यदि आप बताए गए इन Money saving tips को अपनाते हैं, तो निश्चित ही आप पैसा सेव कर पाएंगे, तो चलिए जानते हैं, Money saving kaise kare

Money saving kaise kare | Money saving tips in hindi

आज के आधुनिक युग में पैसे की अहमियत बहुत ज्यादा बढ़ गई है, अपनी हर छोटी से छोटी आवश्यकता के लिए हमें पैसे की जरुरत होती है, लोग पैसे कमाने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं, और किसी भी प्रकार से अपनी कमाई को बढ़ाना चाहते हैं। तो ऐसी प्रतिस्पर्धा की स्तिथि में यदि हम मेहनत से कमाए अपने पैसे को मैनेज नहीं करते हैं, या हमारी कोई फाइनेंसियल प्लानिंग नहीं है, तो यह हमारे भविष्य में आने वाली मुसीबतों का कारण बन सकता है। 

तो भविष्य में ऐसी स्तिथि से बचने के लिए आपको आज और अभी से पैसे save करने का अभ्यास करना होगा, नीचे आपको Money saving के कुछ महवपूर्ण और कारगर तरीके बताए गए हैं, जिन्हे आज से ही अपनाना शुरू कर दें, और फिर देखिये कैसे कुछ समय बाद आप पूंजी बचाने लगेंगे और यह आपकी आदत बन जाएगी। 

ध्यान रहे की पैसा Save करने का यह मतलब कतई भी नहीं है, की आप अपनी जरूरतों को ही नजरअंदाज कर लें, या उनसे मुँह मोड़ लें, बल्कि अपनी आवश्यकताओं को सिमित कर, गैर जरुरी खर्चों पर नियंत्रण कर, और अपने भीतर बचत की आदत डाल कर आप आराम से हर महीने कुछ पैसा सेव कर सकते हैं, ताकि बीतते समय के साथ आपकी सेविंग बढ़ती चली जाए। तो चलिए Money saving के उन कारगर तरीकों को जानते हैं। 

Money saving kaise kare

अपने खर्चों का हिसाब करें 

सबसे पहले आपको अपने खर्चों को पेहचानना और उनका हिसाब रखना होगा, ताकि पता लगाया जा सके की आख़िर आपका पैसा जाता कहा हैं, वे कौन से चीजें हैं, जिनमे आपका पैसा खर्च होता है। ध्यान रखें की हर छोटे या बड़े खर्च का आपको हिसाब रखना है, ताकि कोई भी खर्च छूटे ना और एक बार जब आप सब कुछ नोट कर लें, तो उन खर्चों को श्रेणियों में विभाजित कर लें, जैसे गैस, सब्जियाँ, राशन, लोन, शॉपिंग, ट्रैवेलिंग, एंटरटेनमेंट इत्यादि और फिर सभी का टोटल कर लें। 

अनावश्यक खर्च पर लगाएं लगाम 

जब महीने के खर्च से जुड़ी आपकी लिस्ट तैयार हो जाए, तो समय है, की उनमे गैर जरुरी खर्चों को पेहचाना जाए और उन पर लगाम लगाई जाए। उदाहरण के तोर पर जैसे यदि किसी एप्लीकेशन का Subscription या membership ले लेते हैं, लेकिन उसका इस्तेमाल ना के बराबर होता है, घर पर WiFi इस्तेमाल करने के बावजूद फोन पर जरुरत से अधिक का डाटा रिचार्ज करा लेते हैं, साथ ही हर महीने मूवी देखने जाना, बाहर के खाने पर खर्च करना, इनके साथ-साथ बिजली का बिल, ट्रैवेलिंग, ऑनलाइन शॉपिंग, क्रेडिट कार्ड से खरीदारी इत्यादि।

यदि आपकी बचत नहीं हो रही है, और आपका पैसा गैरजरूरी चीजों पर खर्च हो रहा है, या आवश्यकता से अधिक खर्च हो रहा है, तो ऐसे अनावश्यक खर्चों को पेहचाने और तुरंत बंद कर दें, और अपने महीने का एक बजट तैय करें और उसी बजट के भीतर खर्च करने की कोशिश करें, जब तक की कोई आपातकालीन स्थति में आपको खर्च ना करना पड़ें। 

सेविंग करना शुरू करें 

जब ऊपर बताए गए दोनों स्टेप्स को आप पूरा कर लेते हैं, तो निश्चित ही आपका खर्च कम हो जाएगा, और कुछ पैसा बचने लगेगा, तो ऐसी स्थति में हर महीने एक तैय राशि को अपने बैंक अकाउंट में जमा करना शुरू करें, और हो सके तो, हर महीने जमा की जा रही राशि में थोड़ा बढ़ोतरी करें।

आप देखेंगे की जब आपका ध्यान सेविंग करने पर रहेगा तो स्वतः ही पैसा भी बचने लगेगा, हो सके तो गोल्डन रूल अनुसार सेविंग करने की कोशिश करें जिसमे महीने की आपकी कुल कमाई का 20% आपको सेव करना चाहिए, चाहें तो आप इस से अधिक भी सेव कर सकते हैं। एक बार जब आपकी सेविंग करने की आदत बन जाएगी और कुछ सेविंग होने लगेगी, तो उस फंड में से कुछ पैसों को आप अलग-अलग जगहों पर invest कर सकते हैं, ताकि कमाई में वृद्धि की जा सके, जैसे म्यूच्यूअल फंड, SIP, बैंक फिक्स्ड डिपाजिट, PPF इत्यादि। 

पैसा बचाने के 10 आसान तरीके | 10 Money saving tips in Hindi

  1. सैलरी या कमाई में से सेविंग का पैसा अलग रखने के बाद जो पैसा बचे उस से खर्चा चलाएं। 

  2. EMI पर एक समय में अधिक चीजें लेकर कर्ज के बोझ तले दबने से बचें, यानि अपनी मासिक EMI को कम से कम रखें। 

  3. EMI या ऑनलाइन बिल भुगतान में लगने वाली पेनाल्टी से बचें और बिल का समय पर भुगतान करें। 

  4. बाहर के खाने या मौजमस्ती में अधिक खर्च करने से बचें और उसका ध्यान रखें। 

  5. अपना और अपने परिवार का मेडिकल Insurance जरूर कराएं ताकि किसी भी Medical emergency की स्तिथि में सुरक्षा प्रदान हो सके। 

  6. अपने किसी भी काम में बिचौलियों से दूर रहें, ताकि बिचोलिये के हिस्से में जाने वाले पैसे को आप बचा सकें। 

  7. यदि आपका बिजली का बिल काफी अधिक आता है, तो समय है, बिजली बचाकर बचत करने का। हम में कई लोग कमरे में ना रहने के बावजूद भी लाइट या पंखें ON रखते हैं, या गर्मियों में AC दिन भर चलता रहता है, जो की व्यर्थ के खर्चों का कारण बनता है, तो इनसे बचें। 

  8. घूमना किसे पसंद नहीं होता, तो घूमने के लिए हो सके तो, बजट होटल, की तलाश करें, या होमस्टे में रहें, साथ ही ट्रैवेलिंग के लिए CAB के बजाय लोकल पुब्लिक ट्रांसपोर्ट का experience लेना भी आपके लिए एक अच्छा अनुभव साबित हो सकता है। 

  9. आप ऑनलाइन खरीदारी कर के भी पैसा बचा सकते हैं, क्योंकि आज कल ऑनलाइन खरीदारी करने पर कई बार आपको  कैशबैक मिल जाता है, साथ ही प्रोडक्ट के प्राइस की तुलना आप कई websites के बीच कर सकते हैं, और तो और बिना कोई interest दिए भी कई बार EMI का ऑप्शन मिल जाता है। 

  10. लुभावनी डील के चक्कर में पढ़कर कभी भी बेवजह की खरीदारी करने से बचें, कई बार बिना किसी जरुरत के भी हम डील के झांसे में आकर खरीदारी कर लेते हैं, यह अक्सर कपड़ों से जुड़ी डील में देखने को मिलता है, जैसे पांच शर्ट के साथ एक जींस फ्री।

निष्कर्ष

इस पुरी जानकारी से यही निष्कर्ष निकलता है, की जब आप पैसा बचाना तैय कर लेते हैं, और अपने मन में ठान लेते हैं, तो पैसा सेव किया जा सकता है, इसके लिए बस आपको थोड़ा प्लानिंग की आवश्यकता होती है। तो उम्मीद है, इस पोस्ट द्वारा आपको कुछ Money saving tips मिले होंगे और आप जान गए होंगे की Money saving kaise kare 

यह भी पढ़ें :-

बैंक में अकाउंट कैसे खुलवाएं 

बैंक में पैसे कैसे जमा करें 

बैंक से पैसे कैसे निकालें 

करंट अकाउंट कैसे खुलवाएं 

Leave a Reply