मनीग्राम क्या है। MoneyGram kya hai | मनीग्राम से पैसे कैसे निकाले ।
MoneyGram kya hai

मनीग्राम क्या है। MoneyGram kya hai | मनीग्राम से पैसे कैसे निकाले ।

हैलो दोस्तों जिस प्रकार अपनी पिछले पोस्ट में हमने आपको वेस्टर्न यूनियन से पैसे निकालने के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी थी, ठीक उसी प्रकार आज की इस पोस्ट में आप जानेंगे मनीग्राम क्या है, थता मनीग्राम से पैसे कैसे निकाले जाते हैं। 

MoneyGram एक मनी ट्रांसफर कंपनी है। मनी ट्रांसफर कंपनी का कार्य पैसे को एक व्यक्ति से दूसरे तक या कह सकते हैं, एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेजना होता है। पैसे ट्रांसफर करने के लिए लोग अक्सर मनी ट्रांसफर कंपनी की सेवाओं का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो आपके लिए भी यह आवश्यक हो जाता है, की आपको इनके बारे में जानकारी हो, तो चलिए जानते हैं, मनीग्राम क्या है, थता इसके माध्यम से पैसे कैसे निकाले जाते हैं। 

मनीग्राम क्या है।

मनीग्राम एक अमेरिका स्थित जानीमानी money transfer कंपनी है। यह व्यक्ति से व्यक्ति, स्थान से स्थान थता एक देश से दूसरे देश तक पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान करती है। आज के समय में दुनियाभर के 200 से भी अधिक देशों में इसकी साढ़े तीन लाख से भी अधिक सर्विस शाखाएं मौजूद हैं, जहाँ पर यह Individuals थता businesses दोनों के लिए अपनी services प्रदान करती है, थता वेस्टर्न यूनियन के बाद आज दुनियाभर में इसका एक बड़ा Customer base मौजूद है।     

यह ना सिर्फ पैसे ट्रांसफर करने की ही सुविधा प्रदान करता है, बल्कि मनी आर्डर थता बिल भुगतान जैसी दूसरी कई services भी प्रदान करता है। किसी के पास यदि अपना बैंक खाता नहीं है, या वह पैसे भेजने का कोई दूसरा विकल्प चाहता है, तो उसके लिए वेस्टर्न यूनियन के अलावा MoneyGram भी पैसे भेजने का एक अच्छा विकल्प है। 

आम तोर पर मनीट्रांसफर जैसी सुविधाओं का उपयोग उन लोगों द्वारा अधिक किया जाता है, जो एक देश से दूसरे देश में अपने किसी जानने वाले को पैसा भेजना चाहते हैं, या उनसे पैसा प्राप्त करना चाहते हैं।

दुनियाभर में काम करने वाले भारतीय नागरिक भी भारत में रह रहे अपने रिश्तेदारों को पैसा भेजने के लिए जिन मुख्य Money transfer सेवाओं का उपयोग करते हैं, उनमे से मनीग्राम भी एक है। यह कैश ट्रांसफर, बैंक ट्रांसफर, थता ऑनलाइन वॉलेट ट्रांसफर जैसी तीनों प्रकार की services प्रदान करता है।

मनीग्राम जैसी money transfer कंपनियों के एजेंट आपको अधिक्तर सभी मुख्य स्थलों जैसे बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, मार्किट इत्यादि में दिखाई दे जाएंगे, यानि आपातकालीन स्थिति में जब आपको अपने किसी जानने वाले को पैसा भेजना है, या उनसे पैसा प्राप्त करना है, तो बिना देरी के आप MoneyGram की सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। 

मनीग्राम से पैसे कैसे निकालें।

वेस्टर्न यूनियन की तरह ही MoneyGram द्वारा भी फ़िलहाल भारत से बाहर पैसे नहीं भेजा जा सकता है, बल्कि यहाँ सिर्फ पैसा receive किया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं, मनीग्राम से पैसे कैसे निकाले जाते हैं। 

भारत में मनीग्राम द्वार पैसा प्राप्त करने के यह दो तरके हैं। 

सीधे आपके बैंक खाते में। 

  • यदि आपके जानने वाले ने पैसा सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर किया है, तो ऐसे में आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं होती है, और आम तोर पर 3 से 5 घंटे के अंदर पैसा आपके बैंक खाते में प्राप्त हो जाता है। यह पुरी तरह से आपके बैंक पर भी निर्भर करता है, की वह पैसे को वेरीफाई करने में कितना समय लेता है, और पैसे खाते में प्राप्त करने के बदले आपको किसी भी प्रकार का charge भी नहीं देना पड़ता है।

एजेंट के पास से पैसा प्राप्त करने के लिए।  

यदि पैसा आपको Cash के रूप में ट्रांसफर किया गया है, तो Sender द्वारा successful transfer के बाद आपको इसे प्राप्त करने में लगभग 24 घंटे का समय लग सकता है। पैसे को receive करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को अपनाना है। 

सबसे पहले अपने नजदीकी मनीग्राम एजेंट का पता लगाना है, जिसे आप Money Gram agent location द्वारा पता कर सकते हैं।

अपने नजदीकी एजेंट का पता कर उसके खुलने और बंद होने का समय चेक कर लें और उसी अनुसार वहाँ जाए।

  • Sender यानि पैसे भेजने वाले से Reference number लेना ना भूलें, यह sender को पैसे भेजने के बदले में मिला वह नंबर होता है, जिससे वह भेजे गए पैसे को ट्रैक कर सकता है, और पैसे प्राप्त करने वाले के पास यह Reference number होना आवश्यक है।   

  • सरकार द्वारा जारी किया गया अपना एक वैध फोटो आईडी रखना ना भूलें जिसमें आपका सही नाम अंकित हो, और ध्यान रहे की नाम वही हो जिसके नाम पर पैसा ट्रांसफर किया गया है। 

  • एजेंट के पास पहुँचने पर आपको पैसे receive करने का एक form मिलेगा, जिसमे आपको अपना सही नाम, और sender से प्राप्त Reference number भरना होगा।  

  • अब भरे गए फॉर्म और अपनी आईडी को एजेंट का पास जमा करवा देना है, और इस प्रकार वहाँ से अपना पैसा प्राप्त कर लेना है। यहाँ पर भी पैसा प्राप्त करने के बदले आपको किसी प्रकार का चार्ज नहीं लगता है। 

तो दोस्तों आपने जाना मनीग्राम क्या है, थता मनीग्राम से पैसे कैसे निकालें जाते हैं। हमें उम्मीद है, दी गयी यह जानकारी आपके काम आएगी। यदि इस पोस्ट से जुड़े आपके कोई सवाल या सुझाव हैं, तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।  

यह भी पढ़ें। 

वेस्टर्न यूनियन क्या है। 

 

This Post Has 2 Comments

  1. Akhilesh

    How can we check that is it valid money gram account or not?

Leave a Reply