NCC C Certificate क्या होता है | NCC Certificate benefits in hindi
NCC C certificate kya hota hai

NCC C Certificate क्या होता है | NCC Certificate benefits in hindi

हैलो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको NCC सर्टिफिकेट से संबंधित जानकारी देने जा रहे हैं। इसमें आप जानेंगे NCC C Certificate क्या होता है, थता NCC Certificate के क्या फायदे हैं, (NCC Certificate benefits in Hindi) NCC C सर्टिफिकेट के बारे में जानने से पहले चलिए जानते हैं, NCC क्या होती है।

NCC का Full form है, (National cadet corps) यानि राष्ट्रिय कैडेड कोर। यह भारतीय शसस्त्र बलों (armed forces) का एक कैडेड कोर है, जहाँ पर देश के विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों थता युनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्रों को भारतीय शसस्त्र बलों (Army, Navy, Airforce) से जुड़ने का मौका मिलता है। यह एक स्वैच्छिक संगठन है, जिसमे देश भर से छात्र अपनी इच्छा से भर्ती होते हैं। 

NCC का गठन युवाओं को armed forces से जुड़ने के लिए प्रेरित करने, उनमे देश भक्ति की भावना जगाने थता युवाओं के सम्पूर्ण विकास के लिए किया गया था।

यहाँ पर छात्रों को एक सैनिक की तरह ही कर्तव्य, अनुशासन, प्रतिबद्धता थता निष्ठा का पाठ पढ़ाया जाता है, साथ ही उन्हें मिलिट्री की बुनियादी ट्रेनिंग भी दी जाती है, ताकि आगे चलकर वे एक सैनिक या नागरिक के रूप में देश के प्रति अपनी असल भूमिका निभा सकें। NCC का आदर्श वाक्य है, एकता और अनुशासन। 

नेशनल कैडेड कोर का गठन 16 अप्रैल 1948 को किया गया था, आज NCC का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है।

NCC से जुड़ने वाले छात्रों को अपनी पूरी ट्रेनिंग सही रूप से समाप्त करने के बाद Certificate प्रदान किए जाते हैं, उन्ही में से एक C Certificate भी है। तो चलिए जानते हैं, एन-सी-सी में सी सर्टिफिकेट क्या होता है, (NCC C certificate kya hota hai) थता एन-सी-सी सर्टिफिकेट होने के क्या फायदे हैं। (NCC certificate benefits in Hindi)

एन-सी-सी में सी सर्टिफिकेट क्या होता है।

NCC ट्रेनिंग प्रोग्राम दो Wings में उपलब्ध होता है, जूनियर विंग जिसमे 9वी कक्षा से 12वी कक्षा तक के छात्र जुड़ सकते हैं, और इसमें उनकी 2 साल की ट्रेनिंग होती है, थता सीनियर विंग इसमें वे छात्र जुड़ सकते हैं, जिन्होंने 12वी पास कर ली हो, ताकि वे इसकी 3 साल की ट्रेनिंग पूरी कर सकें। 

नेशनल कैडेट कोर से जुड़ने के पीछे छात्रों के अपने अलग-अलग उद्देश्य होते हैं, जैसे कोई सेना में रूचि रखता है, और सेना में होने वाले अनुशासन थता गतिविधियों का अनुभव लेना चाहता है, किसी को शसस्त्र बलों की तरह वर्दी पेहनंने की इच्छा होती है, और कोई छात्र एडवेंचर के लिए भी NCC को join करते हैं, लेकिन हर छात्र की एक इच्छा होती है, की उसे NCC Certificate प्राप्त हो सके। 

NCC में छात्रों को तीन प्रकार के सर्टिफिकेट प्राप्त होते हैं, A, B और C जिसमे से C Certificate NCC में मिलने वाला सबसे उच्चतम सर्टिफिकेट होता है। जब कैडेट एक साल की ट्रेनिंग पूरी कर लेता है, तो उसे A सर्टिफिकेट प्राप्त होता है, 2 साल की ट्रेनिंग पूरी करने पर कैडेट को B सर्टिफिकेट की प्राप्ति होती है, और अंत में जब कैडेट अपनी 3 साल की ट्रेनिंग अच्छे अंको के साथ पूरी कर लेता है, तो उसे NCC कैडेट को दिया जाने वाला अंतिम सर्टिफिकेट यानि C Certificate प्राप्त होता है।

जैसे हमने बताया की NCC में जल, थल थता वायु तीनों सेनाओं द्वारा ट्रेनिंग कराई जाती है, तो इसमें कैडेट को लगभग तीनों सेनाओं की ट्रेनिंग थता उनसे जुड़े नियमों का कुछ अनुभव भी प्राप्त हो जाता है। 

NCC Certificate के लाभ। NCC Certificate benefits in hindi

एन-सी-सी join करने पर छात्र ना सिर्फ शारीरिक और मानसिक रूप से ही मजबूत होते हैं, बल्कि अपने करियर में भी छात्रों को NCC ट्रेनिंग का काफी अच्छा लाभ मिलता है। तो चलिए जानते हैं, NCC Certificate प्राप्त करने के क्या benefits होते हैं। 

  • NCC C सर्टिफिकेट होल्डर को सेना में अफसर रैंक के लिए एंट्रेंस एग्जाम देने की आवश्यकता नहीं पड़ती है, बल्कि वह सीधे तोर पर SSB इंटरव्यू में हिस्सा ले सकता है।

  • सर्टिफिकेट धारकों को (CAPFs) सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज जैसे BSF, CRPF, CISF ,ITBP इत्यादि मे होने वाली भर्ती परीक्षा में भी बोनस अंक दिए जाते हैं। 
     
  • राज्यों में होने वाली पुलिस भर्ती में भी सर्टिफिकेट धारकों को प्राथमिकता दी जाती है। 

  • NCC कैडेट्स के लिए देश की सभी यूनिवर्सिटी में 60 इंजीनियरिंग सीट्स, 16 मेडिकल सीट और लगभग 7 प्रतिशत पोस्ट ग्रेजुएशन सीट रखी जाती हैं। 

  • सिविल ग्लाइडिंग इंस्ट्रक्टर की भर्ती प्रक्रिया में भी NCC C सर्टिफिकेट होल्डर को प्राथमिकता दी जाती है। 

  • सिक्योरिटी क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों में भी C सर्टिफिकेट धारकों को विशेष पद पर नियुक्त किया जाता है। 

  • NCC C सर्टिफिकेट कैडेट को गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेना का अवसर मिलता है।

  • सरकार के नए आदेशा अनुसार अब NCC कैडेट को प्रोत्साहित किया जा रहा है, जिसमें उन्हें सरकारी नौकरियों में रियायत दी जा रही है, थता राज्य सरकारें से भी आग्रह किया गया है, की NCC C सर्टिफिकेट होल्डर को राज्य की पुलिस भर्ती में सीधे तोर पर प्राथमिकता दी जाए, ताकि उन्हें प्रोत्साहन मिले।  

अंतिम शब्द।

दोस्तों आपने जाना एन-सी-सी क्या होती है, एन-सी-सी सी सर्टिफिकेट क्या होता है, थता NCC Certificate के क्या benefits होते हैं। हमें उम्मीद है, हमारी इस पोस्ट से आपको NCC के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा। यदि इस पोस्ट से जुड़े आपके कोई सवाल हैं, तो आप कमेंट द्वारा हमसे पूछ सकते हैं। 

हमारी दूसरी पोस्ट भी पढ़े। 

आईपीओ कैसे भरा जाता है। 

Leave a Reply