Scholarship kya hota hai  |  Scholarship in Hindi  |  Benefits of Scholarship
Scholarship kya hota hai

Scholarship kya hota hai | Scholarship in Hindi | Benefits of Scholarship

नमस्कार दोस्तों, आज के इस पोस्ट में आप स्कालरशिप के बारे में जानेंगे, Scholarship kya hota hai और स्कालरशिप के क्या फायदे हैं, Benefits of Scholarship in Hindi. यह एक सामान्य लेकिन बहुत ही महत्पूर्ण विषय है, जिसके बारे में कई लोग जानना चाहते हैं। 

यह सच ही कहा गया है, की शिक्षा आपका सबसे बड़ा हथियार है। यदि आप शिक्षित हैं, तो आपको अपने पैरों पर खड़ा होने, जीवन में सफलता प्राप्त करने और आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है। शिक्षा आपके व्यक्तित्व का निर्माण करती है, और आपमें आत्मविश्वास विकसित कर आपको जीवन पथ पर आगे बढ़ने की शक्ति प्रदान करती है। 

वैसे तो शिक्षा प्राप्त करने का कोई तैय समय नहीं है, जीवन की शुरुवात से अंत तक इंसान शिक्षा ग्रहण करता रहता है, लेकिन यहाँ पर हम औपचारिक शिक्षा (Formal education) की बात कर रहे हैं, जो एक तय समय के अनुसार की जाती है, और इसी आधार पर छात्र अपने उज्जवल भविष्य की ओर कदम बढ़ाता है। 

यह बात अलग है, की कई लोग शिक्षा के महत्व को नहीं समझ पाते हैं, और शिक्षा ग्रहण करने का अवसर प्राप्त होते हुवे भी उस पर ध्यान नहीं देते हैं, या केहलीजिये की इससे वंचित रह जाते हैं।

लेकिन वहीँ कई छात्र ऐसे भी हैं, जो पढ़ना चाहते हैं, अपनी स्कूली और उच्च स्तरीय शिक्षा पूरी करना चाहते हैं, लेकिन शिक्षा के बाजारीकरण, महंगाई और पैसे की तंगी के कारण उन्हें अपनी पढाई बीच में ही छोड़ना पड़ती है, तो ऐसे छात्रों के वित्तीय (Financial) सपोर्ट के लिए उन्हें Scholarship दी जाती है। तो चलिए विस्तार से जानते हैं, Scholarship क्या है।  

Scholarship kya hota hai | What is Scholarship in Hindi

भारत एक विकासशील देश है, यहाँ अमीर-गरीब हर वर्ग के लोग रहते हैं। जहाँ उच्च वर्ग से आने वाले छात्रों के पास सहूलियत है, की वे अपनी माध्यमिक और उच्च स्तरीय शिक्षा प्राप्ति के लिए बेहतर से बेहतर संस्थान का रुख कर सकते हैं, वहाँ एडमिशन ले सकते हैं, और अपनी studies को पूरा कर सकते हैं।

वहीँ देश में एक बहुत बड़ा वर्ग ऐसा है, जो आर्थिक रूप से कमजोर है, या इतना सक्षम नहीं है, की वे अपने बच्चों की माध्यमिक या उच्च स्तरीय शिक्षा का खर्च उठा सके। तो ऐसे में भारत सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले छात्रों थता मेधावी छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए “छात्रवृति” (Scholarship) दी जाती है।

साथ ही दूसरी ऐसी कई संस्थाएं, स्कूल और संगठन भी हैं, जो छात्रों को छात्रवृति देकर उनको स्कूल, कॉलेज या युनिवर्सिटी तक की उच्च स्तरीय शिक्षा ग्रहण करने में अपना सहयोग देते हैं, या यदि कोई छात्र Sports में बहुत अच्छा कर रहा है, तो भी कई संस्थाएं स्कालरशिप द्वारा ऐसे टैलेंट को प्रोत्साहित करती हैं। 

Scholarship छात्र को उसकी शिक्षा प्राप्ति के लिए दी जाने वाली एक Financial support है। यह education loan की तरह बिलकुल नहीं है, की जिसमे आपको पैसा वापस देना है, बल्कि scholarship छात्र को दिया गया एक पुरस्कार है।

देश में सरकारी गैर सरकारी कई Scholarship योजनाएं चलाई जाती हैं। उन योजनाओं में जहाँ गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगों का विशेष ध्यान रखा जाता है, वहीँ उन मेधावी छात्रों जो पढ़ने में काफी अच्छे हैं, योग्य हैं, और परीक्षा में अच्छा कर एक तैय प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करते हैं, तो वे भी स्कालरशिप के लिए Apply कर सकते हैं, उन्हें भी सरकार या संस्थाएं Scholarship प्रदान करती हैं।

स्कालरशिप के लाभ | Benefits of Scholarship in Hindi

शिक्षा हर एक का मूलभूत अधिकार है, और शिक्षित होना हर एक की आवश्यकता। सच ही कहावत है, की डूबते हुवे को तिनके का सहारा।

आज education व्यक्ति की आवश्यकता बन गई है, इस प्रतिस्पर्धी समाज में Education एक asset की तरह है। लेकिन ऐसे लाखों students हैं, जिन्हे अपनी पढाई जारी रखने के लिए Financial support की आवश्यकता पड़ती है, तो उनके लिए Scholarship अपने सपने सच करने का एक माध्यम है, चलिए स्कालरशिप के लाभ जानते हैं। 

कर्ज नहीं लेना पढता :- आज एजुकेशन लोन बिलकुल आम सी बात हो गई है, जिसमे छात्र अपनी higher education के लिए लोन ले लेते हैं, जिसे उन्हें बाद में ब्याज के साथ चुकाना पढता है। ऐसे में लोन वापसी को लेकर छात्र को कही ना कहीं मानसिक तनाव की स्तिथि से गुजरना पड़ता है। वहीँ दूसरी ओर Scholarship छात्र के लिए एक फाइनेंसियल पुरस्कार है, और फ्री का पैसा है, जिसमे छात्र को किसी प्रकार के दबाव से नहीं गुजरना पड़ता है।

पढाई में एकाग्रता आती है :- छात्र बिना किसी वित्तीय बोझ लिए पूरी तरह से अपनी पढाई पर ध्यान केंद्रित कर पाता है।

आत्म विश्वास बढ़ता है :- यदि योग्यता अनुसार छात्र को स्कालरशिप प्राप्त हुई है, तो छात्र का खुद पर विश्वास बढ़ता है, जो उसे ना सिर्फ स्टडीज में बल्कि भविष्य में कुछ अच्छा करने के लिए भी प्रेरित करता है। 

करियर पर अच्छा प्रभाव पढ़ता है :- स्कालरशिप द्वारा ना सिर्फ अच्छे संस्थान से पढ़ने का मौका मिलता है, बल्कि योग्यता अनुसार स्कालरशिप प्राप्त करने वाले छात्रों को job search के दौरान भी प्राथमिकता दी जाती है। 

निवेदन

दोस्तों आपने पढ़ा Scholarship kya hota hai थता स्कालरशिप के क्या benefits हैं। यदि पोस्ट आपको ज्ञानवर्धक लगी है, तो इसे अपने मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें 

इसे भी पढ़ें :-

NCC C सर्टिफिकेट क्या है 
SEBI क्या है
RBI क्या है 

Leave a Reply