टीमवर्क क्या है | Teamwork in hindi | टीमवर्क का क्या महत्व है | टीमवर्क कैसे करें
टीमवर्क क्या है

टीमवर्क क्या है | Teamwork in hindi | टीमवर्क का क्या महत्व है | टीमवर्क कैसे करें

किसी के द्वारा सच ही कहा गया है, की अकेले हम एक बूँद बराबर हैं, और साथ मिल जाएं तो एक समंदर। जिस कार्य में हम अकेले लगे हों, उसमे हमें समय लग सकता हैं, वहीँ यदि कार्य को मिलकर किया जाए तो वह समय से पहले समाप्त हो जाता है, यानि आप कार्य अच्छा करते हैं, जब आप कार्य मिलकर करते हैं, और मिलकर कार्य करना टीमवर्क कहलाता है। तो क्या आप जानते हैं, टीमवर्क क्या होता है, Teamwork in hindi, आख़िर टीमवर्क क्यों जरुरी है, टीमवर्क कैसे करते हैं, और टीमवर्क का क्या महत्व है। 

तो आज के इस पोस्ट में हम टीमवर्क से जुड़े इन सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं, ताकि आप teamwork को समझ सकें, उसके महत्व को समझ सकें और जान सकें की कैसे अपने व्यक्तिगत थता व्यवसायिक जीवन में आने वाली चुनौतियों से निपटने थता अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए आप टीमवर्क का सहारा ले सकते हैं। 

यदि कार्यक्षेत्र की ही बात करें, तो इंटरव्यू के दौरान आम तोर पर यह देखा जाता है, की उस व्यक्ति की क्षमता क्या है, क्या वह Individually अच्छा काम कर सकता है, या टीम से जुड़कर या टीम का सदस्य बनकर। हर ग्रुप डिस्कशन, ग्रुप मीटिंग में एक बात जरूर कही जाती है, की टीमवर्क के साथ काम करों, मिलकर काम करो, साथ ही employees के छोटे-छोटे ग्रुप भी बना दिए जाते हैं, और उन सभी groups को एक लक्ष्य दे दिया जाता है, की आपको टीम के रूप में काम करके यह लक्ष्य प्राप्त करना है। 

तो आख़िर क्यों teamwork पर इतना जोर दिया जाता है, क्या टीम के रूप में काम करने पर किसी भी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है, क्या कार्यक्षेत्र में टीम के रूप में काम करना अधिक प्रभावशाली है, चलिए जानते हैं। 

टीमवर्क क्या है | What is Teamwork in Hindi

जब किसी समान लक्ष्य की प्राप्ति के लिए लोग मिलकर एक समूह के रूप में काम करते हैं, उसे टीमवर्क कहा जाता है। टीमवर्क एकता की वह भावना है, जिसमे विभिन्न स्किल्स वाले व्यक्ति जिनकी क्षमता एक दूसरे से अलग है, वे सब मिलकर किसी एक कार्य को कुशलतम और प्रभावी तरीके से पूरा करने के लिए अपना-अपना सहयोग देते हैं, यानि टीमवर्क कार्य को विभाजित कर सफलता प्राप्त करने थता सफलता को दोगुना करने का एक प्रभावशाली तरीका है। 

एक टीम के रूप में काम करने पर टीम सदस्य एक दूसरे को मोटीवेट करते हैं, उन्हें प्रोत्साहित करते हैं, ताकि टीम में एक सकारात्मक माहौल बना रहे, और हर सदस्य अपनी क्षमता अपनी स्किल्स का पूरा इस्तेमाल टीम के लक्ष्य को प्राप्त करने में कर सके। सोचिये यदि टीम के हर सदस्य का अपना अलग एजेंडा होगा अलग लक्ष्य होगा तो क्या वे टीम के लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे, जवाब है, कभी भी नहीं।

इसलिए किसी भी मुश्किल से मुश्किल कार्य को करने या किसी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जब विभिन्न क्षमता वाले लोग मिलकर एक सोच के साथ काम करते हैं, तो हर लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है, बल्कि हर लक्ष्य छोटा लगने लगता है।  

टीमवर्क क्यों जरुरी है

एक और एक 11 यह यूँ ही नहीं कहा जाता है, जब एक को एक का साथ मिल जाए तो कामयाबी पक्की है। यह सभी कहावतें एक टीम की शक्ति को बताती हैं, और टीम की शक्ति टीमवर्क से ही है, यानि बिना टीमवर्क के टीम किसी काम की नहीं रहती हैं। इसमें कोई दो राय नहीं, की आप अकेले भी बहुत कुछ कर सकते हैं, लेकिन जब उन चुंनिंदा लोगों का साथ भी आपको मिल जाता है, जो आपके लक्ष्य  को अपना बना लेंते हैं, आपके साथ मिलकर काम करते हैं, तो निश्चित ही बहुत कम समय में आप कामयाब हो जाते हैं।  

आज कॉर्पोरेट जगत ने टीमवर्क को अपना मूल मंत्र बना लिया है, कार्यों को विभिन्न टीमों में बाँट दिया जाता है, हर टीम का अपना कार्य, अपना लक्ष्य होता है, जिसमे हर एक व्यक्ति अपने कार्य और जिम्मेदारियों को पेहचानता है, और पूरी शक्ति के साथ अपनी टीम के लिए काम करता है, तो टीम के रूप में काम करने पर हमेशा बेहतरीन परिणाम निकल कर आते हैं। 

उदाहरण के तोर पर मान लीजिये आप अपना कोई  सेल और सर्विस का बिज़नेस चला रहे हैं, वहां जिसमे आपको पहले मार्किट से प्रोडक्ट की कीमतें लेनी होती हैं, प्रोडक्ट खरदीना होता है, एकाउंटिंग मेन्टेन करनी होती है, अपनी बैंक ट्रांसेक्शन्स का ध्यान रखना पड़ता है, ग्राहक बनाने पड़ते हैं, साथ ही आप मार्केटिंग, सेल था सर्विस भी देते हैं, तो क्या हो यदि यह सभी काम आप अकेले खुद कर रहे हों ? जवाब है, की आप ना तो कोई काम सही से कर सकेंगे और ना ही कभी कामयाब हो पाएंगे। 

इसलिए एक मजबूत टीम का होना जरुरी है, जहाँ टीमवर्क के साथ काम हो, यानि हर व्यक्ति एक कार्य के लिए समर्पित हो, अपने कार्य की जिम्मेदारी ले, और मिलकर टीम के सभी सदस्य एक लक्ष्य पर काम करें, तो निश्चित ही वह बिज़नेस चल पड़ेगा। इसलिए यदि जीवन में रास्तों को आसान बनाना है, और मुश्किल लक्ष्यों को प्राप्त करना है, तो एक कुशल टीम और टीमवर्क का होना बहुत जरुरी है। 

टीमवर्क कैसे करते हैं

टीमवर्क क्या है, और क्यों जरुरी है, यह तो आपने जान लिया है, चलिए अब यह भी समझ लेते हैं, की टीमवर्क कैसे किया जाता है। टीमवर्क यह नहीं, की आपने बिना सोचे-समझे कोई टीम बना ली, जिसमे सदस्यों के पास ना कोई अनुभव है, ना कुशलता है, ना उन्हें अपनी कार्य थता जिम्मेदारियों की जानकारी है, और ना ही उनके बीच कोई तालमेल है। 

बल्कि टीमवर्क तभी कामयाब होता है, जब टीम के हर एक सदस्य को एक समर्पित कार्य दिया जाए, हर एक सदस्य अपने भीतर एक अलग स्किल, और क्षमता रखता हो, उनके पास अनुभव हो, उन्हें अपने कार्य थता जिम्मेदारियों की समझ हो, इन सभी के साथ हर एक टीम में एक लीडर का होन भी बहुत जरुरी है। 

कारगर टीमवर्क के लिए निम्नलिखित पाँच (5) पहलुओं को ध्यान में रखना जरुरी है। 

  • टीम को अपना मिशन और लक्ष्य पता होना चाहिए :- टीम को कामयाब होने के लिए उसके हर सदस्य को टीम के मिशन और लक्ष्य की जानकारी होना बहुत जरुरी है। हर सदस्य को टीम में उसकी थता दूसरे सदस्यों की भूमिका और जिम्मेदारियों का पता होना चाहिए। साथ ही टीम के भीतर कुछ इस प्रकार का दस्तावेज या नियम बनाया जाना चाहिए जिसमे हर एक को टीम द्वारा किए जाने वाले कार्यों की जानकारी हो और यह भी पता हो की वह कार्य किसके द्वारा किया जाना है। 

  • Team सदस्यों का आपस में संवाद जरुरी है :- टीमवर्क के लिए टीम के सभी सदस्यों का समय-समय पर आपस में संवाद होना जरुरी है, ताकि हर सदस्य कार्य से जुड़ी अपनी राय, अपने विचार थता सोच एक दूसरे के समक्ष रख सकें। साथ ही टीम के सभी  सदस्यों को एक दूसरे के विचारों को ध्यान पूर्वक सुनना और उस से जुड़े सवाल पूछना जरुरी है। ऐसा करने पर एक स्वस्थ बातचीत हो पाएगी और काम का माहौल तैयार हो सकेगा। 

  • टीम सदस्यों के बीच तालमेल होना चाहिए :- जब समय-समय पर टीम सदस्यों में सवांद होता है, तो एक भरोसा उतपन्न होने लगता है, जो सदस्यों के बीच बेहतर तालमेल का जरिया बनता है। बेहतर तालमेल और भरोसा होने पर टीम सदस्य एक दूसरे को अपने ideas, अपना experience शेयर करने लगते हैं, जिससे की एक अच्छा work environment बन पाता है। 

  • अच्छे प्रदर्शन पर रिवॉर्ड दें :- टीम के अच्छे प्रदर्शन के लिए टीम सदस्यों को प्रोत्साहित करना जरुरी है, और प्रोत्साहन ना सिर्फ उनकी सराहना करके बल्कि हो सके तो पूरी टीम के सामने उन्हें पुरस्कृत करके करनी चाहिए। ताकि टीम का हर सदस्य मोटीवेट हो सके उन्हें लगना चाहिए की उन्हें भी अच्छा करने पर सराहना मिलेगी और रिवॉर्ड मिलेगा। ऐसा करने पर टीम के भीतर एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और टीम अधिक ऊर्जा के साथ काम करेगी। 

  • टीम सदस्यों की कमजोरियों के बजाय उनकी क्षमता और ताकत पर ध्यान दें :- हर व्यक्ति की कुछ ताकत और कुछ कमजोरियां होती हैं, यदि सिर्फ टीम सदस्य की कमजोरियां पर ध्यान दिया जाए तो वह ना सिर्फ उसके अपने प्रदर्शन को प्रभावित करेगा बल्कि उस से पूरी टीम भी प्रभावित होगी और प्रोडक्टिविटी घट जाएगी। इसलिए जरुरी है, की टीम के हर सदस्य की क्षमता और उसकी ताकत को पेहचाना जाए और उसी अनुसार उसे काम दिया जाए ताकि हर सदस्य टीम के लिए अपना सर्वश्रेस्ट प्रदर्शन कर सके।  

टीमवर्क का क्या महत्व है | Importance of teamwork in Hindi

एक एकेले व्यक्ति के कार्य करने थता पूरी टीम के कार्य करने के बीच बहुत फर्क होता है, यानि जब लोग टीमवर्क के साथ मिलकर किसी कार्य को करते हैं, तो परिणाम अकेले व्यक्ति की तुलना में कहीं बेहतर निकल कर आता है। अध्यनों द्वारा पता चला है, की जहाँ पर टीमवर्क को महत्व दिया जाता है, टीमवर्क के साथ काम किया जाता है, वहाँ कार्य में तेजी से प्रगति होती हैं, नई innovation होती है, गलतियाँ जल्दी पकड़ में आती हैं, समस्याओं के बेहतर समाधान निकल पाते हैं, साथ ही productivity बढ़ती है, और performance  बेहतर होती है।  

निष्कर्ष

दोस्तों आज की इस पोस्ट में आपने पढ़ा टीमवर्क क्या होता है, Teamwork in hindi, टीमवर्क क्यों जरुरी है, टीमवर्क कैसे करें थता टीमवर्क का क्या महत्व है। इस पोस्ट से यही निष्कर्ष निकल कर आता है, की लक्ष्य चाहे कितना भी बढ़ा हो, कितना भी दूर हो, यदि आपके पास एक बेहतर टीम है, जहाँ टीमवर्क को महत्व दिया जाता है, आपसी तालमेल के साथ काम होता है, तो बड़े से बड़ा लक्ष भी छोटा लगने लगता है, और हर लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। यदि इस पोस्ट से जुड़े आपके कोई सवाल हैं, या हमारे लिए कोई सुझाव हैं, तो आप कमेंट द्वारा हमें बता सकते हैं। 

यह भी पढ़ें :-

कंपनी में ह्यूमन रिसोर्स (HR) क्या होता है 

पर्सनल डेवलपमेंट क्या है, कैसे करें 

तनाव से कैसे बचें 

खुद को पॉजिटिव कैसे रखें 

वर्क फ्रॉम होम क्या होता है 

Leave a Reply